scriptहसीनाओं के निशाने पर डॉक्टर्स व व्यापारी, वीडियो में की अश्लीलता की हदें पार | Attempts to cheat through obscene video calls | Patrika News
सागर

हसीनाओं के निशाने पर डॉक्टर्स व व्यापारी, वीडियो में की अश्लीलता की हदें पार

अश्लील वीडियो कॉल से ठगने के प्रयास, बदनामी के डर से शिकायत नहीं करते लोगदो डॉक्टर और एक व्यापारी ने बताई आपबीती

सागरApr 13, 2024 / 10:36 pm

Murari Soni

हसीनाओं के निशाने पर डॉक्टर्स व व्यापारी, वीडियो में की अश्लीलता की हदें पार

हसीनाओं के निशाने पर डॉक्टर्स व व्यापारी, वीडियो में की अश्लीलता की हदें पार


सागर. क्षेत्र में इसी अश्लील वीडियो कॉल से भी लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है। जहां खूबसूरत कम उम्र की लड़कियां वीडियो कॉल करके लोगों को अपनी मीठी-मीठी बातों में फंसाती हैं। कैमरा के सामने ही वह अपने कपड़े उतारने लगती हैं। मोबाइल के स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऑप्शन के जरिए वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जाता है। लोग बदनामी के डर से न तो पुलिस में शिकायत करते हैं और ना ही परिजनों को कुछ बता पाते हैं। जो डर जाते हैं वह ठगे जाते हैं। हालांकि बीएमसी के प्रोफेसर डॉ. सर्वेश जैन जैसे कुछ मानसिक रूप से मजबूत लोग भी हैं जो इस मामले में खुलकर अपनी बात रखते हैं। शहर के ऐसे तीन मामले सामने आए हैं जिसमें अश्लील वीडियो कॉल से धमकाकर ठगी का प्रयास किया गया लेकिन जागरुकता के कारण ठग अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए।
केस 1निजी अस्पताल के एक डॉक्टर के पास अनजान नंबर से वीडियो कॉल आया, वीडियो पर लडक़ी ने अंग्रेजी में बात करते हुए पहले फ्रेंडशिप की बात की। उसके बाद लडक़ी ने अश्लील बातें करते हुए स्वयं के कपड़े उतारना शुरू कर दिए। यह देखते ही डॉक्टर ने कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया। कुछ देर बाद एक वीडियो डॉक्टर के मोबाइल नंबर पर आया और लडक़ी ने उसे सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देते हुए रुपयों की मांग की।
केस 2

बीएमसी के प्रो. डॉ. सर्वेश जैन के पास वीडियो कॉल आया लडक़ी ने खुद को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज,शिमला की एमबीबीएस फाइनल की छात्रा बताकर बात की। उसके बाद लडक़ी अश्लील बातें कर कपड़े उतारने लगी। डॉ. सर्वेश जैन ने उसे मना भी किया। कुछ समय बाद डॉक्टर के पास स्क्रीन रिकॉर्ड किया वीडियो आ गया। लडक़ी ने पैसों की डिमांड कर वीडियो वायरल करने की धमकी दी। डॉक्टर ने भी जवाब दिया कि हमने कोई गलत काम नहीं किया आपको जो करना है करें।केस 3
सोशल मीडिया एकाउंट पर लडक़ी ने पहले चैटिंग करते हुए मकरोनिया निवासी एक व्यापारी का मोबाइल नंबर लिया। वीडियो कॉल कर अश्लील बातें की। बातों में आकर व्यापारी ने भी स्वयं के कपड़े उतार दिए। लडक़ी ने व्यापारी का वीडियो भेजकर 50 हजार रुपए की मांग की। व्यापारी डर गया और जब उसने अपने परिचितों को यह बात बताई, तो दोस्तों ने धमकी से न डर कर पुलिस की सहायता लेने की सलाह दी। व्यापारी पुलिस के पास नहीं गया लेकिन उसने कथित लडक़ी के मैसेज पर रिस्पांस देना बंद कर दिया।
और भी कई मामले, लेकिन बताने से भी बचते हैं लोग-शहर में अश्लील वीडियो बनाकर धमकाने के कई मामले हैं, जहां कुछ लोग कुछ रकम भी आरोपियों को दे चुके हैं लेकिन उस घटना का अब वह जिक्र तक नहीं करना चाहते। लोग अपनी बदनामी होने से डरते हैं। इसकी शिकायत भी पुलिस में नहीं करते।
-यदि वीडियो कॉल पर कोई अश्लील दृश्य सामने आता है, तो आपसे उम्मीद की जाती है कि आप तुरंत फोन काट दें। आपकी फोन काट देने में जरा सी देरी आपको चरित्रहीन साबित कर देती है। यह भारतीय समाज के वैचारिक पिछड़ेपन की वजह से है। ब्लैकमेलर इसी का फायदा उठाकर निर्दोष लोगों को ठगते हैं। शर्मिंदगी की वजह से लोग डरते हैं,कोई शासकीय ऑनलाइन पोर्टल होना चाहिए जिस पर त्वरित कार्यवाही हो। शासन चाहे तो उसकी फीस भी निर्धारित कर सकता है। अंग्रेजों के जमाने के पुलिस मैनुअल से चलने वाली पुलिस से उम्मीद बेमानी है।
डॉ. सर्वेश जैन, फ्रॉड कॉल पीडि़त।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो