scriptसरकार मकरसंक्रांति से शुरू करेगी ये अभियान, हर बच्चे को मिलेगा लाभ | The government will launch this campaign with Makar Sankranti | Patrika News
रीवा

सरकार मकरसंक्रांति से शुरू करेगी ये अभियान, हर बच्चे को मिलेगा लाभ

जिला मुख्यालय पर टीकाकरण के लिए आयोजित कार्यशाला में चिकित्सकों ने दी अभियान की जानकारी

रीवाJan 13, 2019 / 12:34 pm

Rajesh Patel

The government will launch this campaign with Makar Sankranti

The government will launch this campaign with Makar Sankranti

रीवा. खसरा-रूबेला का टीका 15 जनवरी यानी महासंक्रांति के दिन प्रारंभ होगा। इस अभियान के लिए सरकारी गैर सरकारी स्कूलों, आंगबनबाड़ी केन्द्रों पर 9 से 15 साल तक बच्चों को लगाया जाएगा। जागरुकता के लिए मीडिया कार्यशाला आयोजित कर चिकित्सकों ने अभियान की विस्तृत जानकारी दी।
सफलता के लिए जागरुकता जरूरी
किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए उस कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बहुत आवश्यक है। ये बातें जेडी हेल्थ डॉ एस के सालम ने मीज़ल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के लिए आयोजित जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला में कही, उन्होंने प्रतिनिधियों से शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अभियान के प्रति जनजागृति के लिए सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया है।
विद्यालयों में आयोजित किए गए जाएंगे ये कार्यक्रम
सीएमएचओ डा. आरएस पांडेय ने बताया कि यह अभियान निर्धारित स्थलों स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रो एवं स्वास्थ्य केंद्रो में चलाया जाना है। अभिभावकों को रूबेला के प्रति जानकारी देने एवं उनकी किसी भी प्रकार की शंकाओं को दूर करने में मीडिया की अहम भूमिका है। टीकाकरण दिवस के दिन विद्यालयों में बालसभा एवम मनोरंजक कार्यक्रम भी रखा जा सकता है ।
टीका लगाने से पहले करना होगा भोजन
उपसंचालक स्वास्थ्य डा नन्दिनी पाठक ने अवगत कराया कि एमआर टीकाकरण के पूर्व भोजन करना ज़रूरी है यह टीका ख़ाली पेट नही लगाया जाएगा। बच्चे एवं उनके अभिभावकों से यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चे ने भोजन किया है अथवा नहीं। डीआईओ डा. बसन्त अग्निहोत्री ने बताया टीका लगाने पर न ही किसी प्रकार का दर्द होता है और न ही बच्चों को बुखार आएगा। उन्होंने बताया कि अभियान 15 जनवरी से स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रो एवं शासकीय स्वास्थ्य केंद्रो में प्रारम्भ होगा।
9 से 15 साल तक बच्चों को लेगा टीका
इस अभियान के दौरान 9 माह से 15 वर्ष आयु के समस्त बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रतिनिधि डा. विनय कौशिक ,सिविल सर्जन डा. संजीव शुक्ला,डा. हरिश्चंद्र मिश्र, डा. डीपी अग्रवाल, डा. सुनील अवस्थी, डा. शिवम पयासी,महेंद्र उपाध्य,नरेंद्र द्विवेदी मीडिया अधिकारी, नरेंद्र पटेल ,वीपी सिंह ,सुशील पटेल सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Home / Rewa / सरकार मकरसंक्रांति से शुरू करेगी ये अभियान, हर बच्चे को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो