script17 करोड़ में छह प्रधानमंत्री सड़कों की बढ़ेगी क्षमता, तीन सड़कों का काम शुरू | Increase capacity of Six prime ministers roads | Patrika News
रीवा

17 करोड़ में छह प्रधानमंत्री सड़कों की बढ़ेगी क्षमता, तीन सड़कों का काम शुरू

56 किलोमीटर बनाई जानी है सड़क, वहीं दूसरे चरण 50 और सड़कों की मजूंरी के लिए प्रस्ताव भेजा
 

रीवाDec 16, 2018 / 10:24 pm

Balmukund Dwivedi

prime ministers roads

Increased capacity of Six prime ministers roads

रीवा. ग्रामीण सड़कों में भारी वाहनों का दबाव देखते हुए अब इन सड़कों की भार क्षमता में वृद्धि होगी। प्रथम चरण में 17 करोड़ से छह प्रधानमंत्री सड़कों की क्षमता बढ़ाने हरीझंडी मिल गई है। इनमें तीन सड़कों में काम प्रांरभ हो गया है। वहीं तीन सड़कों में निविदा प्रकिया पूर्ण नहीं हो पाई है। वहीं दूसरे चरण 50 और सड़कों की मजूंरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।
ये सड़के शामिल
बताया जा रहा है गांवों को मुख्य मार्गो से जोडऩे वाली सड़के अधिकतम क्षमता 8 टन है। सड़क बनाने के बाद इनमें कई सड़कों में लगातार भारी वाहनों का ट्रैफिक बढ़ रहा है। इससे सड़के तय समय से पहले खराब हो रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री अब उन सड़कों की भार क्षमता बढ़ा रहा है इनमें 56 किलोमीटर की छह सड़के शामिल है । इनमे जवा से इटौरी, 9 किलोमीटर,जवा से पटहट बाया सूती 17 किलोमीटर, जवा पटहटर सूती रोड 5 किलोमीटर, ढीह से कोरवां ६ किलोमीटर, बरेटी से बसाहट 16 किलोमीटर एवं रीवा की बैजनाथ से खम्हरिया सड़क शामिल है। इन सड़कों को अब 16 टन से अधिक क्षमता के अनुरुप बनाया जाएगा, जिससे भारी वाहन इन सड़कों पर दौड़ सकें।
इन तीन सड़कों पर प्रांरभ नहीं हुआ है काम
बताया जा रहा है कि जिन छह सड़कों को भारक्षमता बढ़ा गया है।इनमें जवा से तीन सड़कों का निर्माण प्रांरभ नहीं हो पाया है। इनमें ढीह से कोरवाख् बरेटी से बसाहट एवं बैजनाथ से खम्हरिया मार्ग शामिल है। इस सड़कों की हालत बहुत खराब होने के कारण ग्रामीणो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।
गारंटी अवधि में उखडऩे लगी सड़क
बारिश के पहले 50 सड़कों को पुन निर्माण कराया गया था। इनमें पांच साल की परफारमेंस संविदाकार को देनी है लेकिन सड़के पहली ही बारिश में उखडऩे लगी है। इतना ही नहीं कई सड़कों के मानक अनुरुप नहीं होने से वाहन हिचकोले खा रहे है।

Home / Rewa / 17 करोड़ में छह प्रधानमंत्री सड़कों की बढ़ेगी क्षमता, तीन सड़कों का काम शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो