scriptहोम लोन की दर मार्केट रेट से जोडऩे की तैयारी | Home lone rates will be connected with market rate | Patrika News
रियल एस्टेट

होम लोन की दर मार्केट रेट से जोडऩे की तैयारी

बैंक पॉलिसी रेट के आधार पर ग्राहकों को कर्ज की दर के मोर्चे पर फायदा देने में काफी समय लगा रहे हैं। मार्केट रेट से जोडऩे पर जल्द फायदा मिलेगा

Oct 06, 2017 / 01:48 pm

सुनील शर्मा

Property in Jabalpur - Real Estate,Property for sale in Jabalpur

Property in Jabalpur – Real Estate,Property for sale in Jabalpur

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों को बैंकों से सस्ता कर्ज मुहैया कराने के लिए एमसीएलआर रेट पर एक कमेटी गठित की है। रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक बेस रेट और एमसीएलआर रेट तय करने पर बैंक ग्राहकों को कर्ज की दर में वह फायदा नहीं दे रहे हैं जो उन्हें मिलना चाहिए।
अब तक ब्याज दरों में हुए कटौती का फायदा ग्राहाकों को नहीं मिला है। ऐसे में सस्ते लोन उपलब्ध कराने के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क यानी इंटरनेशनल मार्केट पर भी गौर किए जाने की जाने की सिफारिश एमसीएलआर पर गठित आरबीआई की कमेटी ने की है। कमेटी का मानना है कि इससे आम आदमी को सस्ता कर्ज मिल सकेगा।
एमसीएलआर समीक्षा के लिए कमेटी
रिजर्व बैंक ने तीसरी आर्थिक समीक्षा बैइक में एमसीएलआर की समीक्षा के लिए इंटरनल कमेटी बनाई थी। रिजर्व बैंक का मानना था कि एमसीएलआर के तहत ग्राहकों को पॉलिसी रेट में कटौती का उतना फायदा नहीं मिल रहा है जितना मिलना चाहिए।
इसके अलावा बैंक पॉलिसी रेट के आधार पर ग्राहकों को कर्ज की दर के मोर्चे पर फायदा देने में काफी समय लगा रहे हैं। मार्केट रेट से जोडऩे पर जल्द फायदा मिलेगा। रजर्व बैंक की इंटरनल कमेटी ने जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें कहा गया कि इंटरनल बेंचमार्क यानी बेस रेट और एमसीएलआर के तहत ग्राहकों को पॉलिसी रेट में कटौती का फायदा नहीं मिला है।
क्या है एमसीएलआर दरें
एमसीएलआर बैंकों द्वारा ब्याज दर तय करने का फार्मूला है। एमसीएलआर से बैंक अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले कर्ज की ब्याज दर तय करते हैं। हर बैंक अपनी एमसीएलआर दर की घोषणा करता है।
राजस्थान स्टील उत्कृष्टता पुरस्कार आज
राजस्थान स्टील उत्कृष्टता पुरस्कार का आयोजन शुक्रवार को वीकेआई एसोसिएशन भवन में किया जाएगा। कार्यक्रम केन्द्रीय इस्पात मंत्रालय व उद्योग विभाग राजस्थान सरकार के सान्निध्य में राजस्थान की औद्योगिक संस्था राजस्थान स्टील चैम्बर की ओर से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंम्भ मुख्य अतिथि चौधरी वीरेंद्र सिंह (केंद्रीय केबिनेट मंत्री) करेंगे।

Home / Real Estate Budget / होम लोन की दर मार्केट रेट से जोडऩे की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो