scriptBREAKING: भिंड-ग्वालियर से सीधे जुड़ गया रतलाम, कल आएगी पहली ट्रेन, कई शहरों को मिलेगा फायदा | new train from bhind, gwalior, indore to ratlam latest news | Patrika News
रतलाम

BREAKING: भिंड-ग्वालियर से सीधे जुड़ गया रतलाम, कल आएगी पहली ट्रेन, कई शहरों को मिलेगा फायदा

BREAKING: भिंड-ग्वालियर से सीधे जुड़ गया रतलाम, कल आएगी पहली ट्रेन, कई शहरों को मिलेगा फायदा

रतलामApr 21, 2018 / 11:52 am

Manish Gite

There is no Summer Special Trains stapage

There is no Summer Special Trains stapage


रतलाम। इंदौर से फतेहबाद, बड़नगर और रतलाम के हजारों यात्रियों के लिए शनिवार को रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दे दी है। भिंड से चलकर इंदौर आने वाली इंटरसिटी ट्रेन को रतलाम तक बढ़ाना का निर्णय ले लिया गया है। इसकी मांग काफी समय से की जा रही थी। रेलवे की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक रविवार को सुबह 8.30 बजे इस ट्रेन को औपचारिक हरी झंडी दिखाकर रतलाम तक रवाना किया जाएगा।

भिंड, ग्वालियर के लोगों को अब रतलाम तक सीधी ट्रेन मिल गई है। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद अब इस ट्रेन को समय और दिन भी तय कर दिया गया है। रविवार को सुबह इंदौर से सुबह 8.30 बजे इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

 

new train from bhind, gwalior, indore to ratlam latest news
यह ट्रेन सप्ताह में दो अलग-अलग दिन चलाई जाएगी। दो दिन रतलाम-भिंड नाम से चलेगी, जबकि दो दिन रतलाम-ग्वालियर एक्सप्रेस के नाम से चलाई जाएगी।

हजारों यात्रियों को मिलेगी राहत
इस ट्रेन के शुरू हो जाने से रतलाम के लोगों का कनेक्शन सीधे ग्वालियर और भंड से हो जाएगा। पहले रतलाम से भिंड-ग्वालियर जाने के लिए सड़क मार्ग या अन्य अन्य रास्तों के जरिए जाना पड़ता था।
new train from bhind, gwalior, indore to ratlam latest news

ऐसा है नया शेड्यूल
फिलहाल यह ट्रेन इंदौर-ग्वालियर-इंदौर 11125/26 नंबर से चलती थी। इसके अलावा इंदौर-भिंड-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन 21125/26 चलती थी। यह ट्रेन इंदौर आने के बाद 12 घंटे खड़ी रहती थी। रेलवे ने इसी समय का उपयोग करते हुए इसे रतलाम तक बढ़ा दिया।

-फिलहाल 11125/26 ट्रेन रात 7.30 बजे ग्वालियर से चलती थी फिर सुबह 7.55 बजे इंदौर पहुंचती थी। जबकि 8.05 बजे ग्वालियर के लिए वापस हो जाती थी। अब इसे 8.30 बजे इंदौर से रतलाम चलाया जाएगा।
-इसके अलावा 21125/26 इंदौर-भिंड-इंदौर ट्रेन इंदौर से 8.05 बजे रात्रि में चलकर दूसरे दिन 9.50 बजे भिंड पहुंचती थी, जहां शाम को 5.10 बजे वापस दूसरे दिन 7.55 बजे सुबह इंदौर आती थी। अब यह ट्रेन इंदौर से आगे बढ़ाकर रतलाम कर दी गई है। अब यह रात्रि में रतलाम में ही विश्राम करेगी।

 

कई शहरों को मिलेगा लाभ
इस समय रतलाम, बडऩगर, फतेहाबाद की बात हो या समीप के मंदसौर, नीमच, झाबुआ, धार, अलीराजपुर आदि जिले के लोगों को भिंड जाना हो तो रतलाम से किसी भी ट्रेन की सुविधा नहीं है। ऐसे में इन स्थान के यात्रियों को भिंड जाने के लिए इंदौर या उज्जैन जाकर ट्रेन पकडऩे की मजबूरी थी। अब इस ट्रेन के चलने से एक बड़ा लाभ तो ये होगा की यात्रियों को ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। दूसरी बात ये है कि रतलाम से ग्वालियर के लिए पुणा-ग्वालियर के अतिरिक्त अन्य कोई ट्रेन नहीं है। ऐसे में अतिरिक्त ट्रेन होने से लाभ तो होगा साथ ही भिंड व ग्वालियर से नए व्यापारिक रिश्तों की शुआत भी होगी।

Home / Ratlam / BREAKING: भिंड-ग्वालियर से सीधे जुड़ गया रतलाम, कल आएगी पहली ट्रेन, कई शहरों को मिलेगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो