scriptइस संसदीय क्षेत्र में 30 मतदाताओं नहीं हुई इच्छा पूरी…पढ़े पूरा मामला | The wishes of 30 voters in this parliamentary constituency were not fulfilled… read the full story | Patrika News
राजसमंद

इस संसदीय क्षेत्र में 30 मतदाताओं नहीं हुई इच्छा पूरी…पढ़े पूरा मामला

राजसमंद. लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में आहूति देने के लिए होम वोटिंग के तहत मतदान करने की इच्छा जताने वाले 30 मतदाताओं की इच्छा पूरी नहीं हो सकी। मतदान कराने के लिए टीम बुर्जुगों के घर पहुंचती उससे पहले ही उन्हें मौत का बुलावा आ रहा। आठों विधासभा क्षेत्र में सर्वाधिक राजसमंद और जेतारण के 7-7 बुजुर्ग मतदाताओं की मौत हो गई। 199 मतदान दलों ने 2172 मतदाताओं की घर-घर जाकर मतदान कराया है।

राजसमंदApr 21, 2024 / 11:49 am

himanshu dhawal

राजसमंद संसदीय क्षेत्र में होम वोटिंग के तहत 14 से 19 अप्रेल तक होम वोटिंग कराई गई। होम वोटिंग के अंतिम दिन भीम विधानसभा क्षेत्र में 28 लोगों ने मतदान किया। संसदीय क्षेत्र के जेतारण विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 634 मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया था, इसमें सर्वाधिक 601 मतदाताओं ने मतदान कर लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था का परिचय दिया। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत चल रही होम वोटिंग के प्रथम फ्रेज में वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन पूरे उत्साह से सहभागिता निभाई। उल्लेखनीय है कि पहले होम वोटिंग के तहत 80 वर्ष आयु निर्धांरित की थी, लेकिन बाद में इसे बदलकर 85 वर्ष कर दिया है। साथ ही 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता श्रेणी के अन्तर्गत विशेष योग्यजन भी इसके लिए पात्र है।
दिल छू लेने वाली हकीकत, सीआई और युवक की आंखे हो गई नम…पढ़े पूरा मामला

मतदान दलों ने कराई होम वोटिंग

राजसमंद संसदीय क्षेत्र सबसे बड़े संसदीय क्षेत्रों में शुमार है। इसके अन्तर्गत आठ विधासभा क्षेत्र आते हैं। इसमें भीम विधासभा क्षेत्र में 45 दल बनाए गए। इसी प्रकार कुंभलगढ़ में 23, राजसमंद में 30, नाथद्वारा में 31, ब्यावर में 25, मेड़ता में 06, डेगाना में 06, जेतारण में 33 मतदान दल बनाए गए थे।

यहां हुई मतदाताओं की मौत

जिले के भीम में 4 मतदाताओं की मतदान से पहले ही मृत्यु हो गई। इसी फ्रकार राजसमंद में 07, नाथद्वारा में 06, ब्यावर में 05, मेड़ता में एक और जेतारण में 07 बुजुर्ग मतदाताओं की मतदान से पहले मृत्यु हो गई।

Home / Rajsamand / इस संसदीय क्षेत्र में 30 मतदाताओं नहीं हुई इच्छा पूरी…पढ़े पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो