scriptGood News : अब किसानों से बारिश में भीगे और चमकहीन गेहूं की होगी खरीद, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले | Now, rain-soaked and dull wheat will be purchased from farmers, farmers will have a great time | Patrika News
राजसमंद

Good News : अब किसानों से बारिश में भीगे और चमकहीन गेहूं की होगी खरीद, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

राजसमंद. काश्तकारों के लिए एक अच्छी खबर है। बारिश में भीगने से चमकहीन हुए गेहूं की अब समर्थन मूल्य पर खरीद होगी। पूर्व में चमकहीन गेहूं की खरीद नहीं हो रही थी।

राजसमंदApr 24, 2024 / 11:16 am

himanshu dhawal

oplus_0

जिले में कई स्थानों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद हो रही है। पिछले दिनों बेमौसम बारिश होने से गेहूं की क्वालिटी में गिरावट आई थी। गेहूं चमकीन हो गया था। इसके साथ बारिश में भीगने के कारण गेहूं कच्चा होने के कारण दाने सिकुड़ गए थे अऔर क्षतिग्रस्त अधिक हो गए थे। ऐसे गेहूं की खरीद नहीं होने के कारण काश्तकार परेशान हो रहे थे। इस पर राजस्थान पत्रिका ने 19 अप्रेल के अंक में ‘बेमौसम बारिश से गेहूं की क्वालिटी में आई गिरावट, काश्तकार हो रहे परेशान’ शीषर्क से समाचार प्रकाशित किया। इसमें बताया कि बारिश के कारण चमकहीन हुए गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं हो रही है। इसके पश्चात समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद में शिथिलता प्रदान करने के लिए विभाग की ओर से पत्र लिखा गया। इस पर एक कमेटी ने बारिश से प्रभावित जिलों में गेहूं की स्थिति जानकारी ली। उक्त रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने खरीद में शिथिलता प्रदान कर काश्तकारों को राहत प्रदान की है। इससे समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन में बढ़ोतरी होने और खरीद में तेजी आने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि 4 अप्रेल से कांकरोली स्थित खरीद केन्द्र पर गेहूं की खरीद जारी है। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 2400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
कर्ज से परेशान पति ने पत्नी को मारा फिर खुद झूल गया फंदे पर…पढ़े यह है कारण

यह की शिथिलता प्रदान

एफसीआई के अनुसार पहले 2 प्रतिशत क्षतिग्रस्त दाने, 4 प्रतिशत आंशिक क्षतिग्रस्त दाने होने चाहिए थे। इसे अब बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक कर दिया है। इसके साथ ही पहले चमकहीन गेहूं की खरीद बिल्कुल नहीं हो रही थी, लेकिन अब गेहूं के दानों में 70 प्रतिशत तक चमकहीन दाने होने पर भी इसकी इसकी खरीद हो सकेगी।

सर्वाधिक रजिस्ट्रेशन कांकरोली में

जिले में 198 काश्तकारों ने अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सर्वाधिक कांकरोली में 124 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इसी प्रकार कुंवारिया में 10, नाथद्वारा में तीन, पीपली डोडियाना में 18, मदारा में 10, रेलमगरा में 4, कुरज 22 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसी प्रकार ओड़ा में एक और राज्यावास 06 में रजिस्ट्रेशन हुए हैं। कोटड़ी में एक भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। जिले में अब तक करीब 2500 क्विटंल की खरीद हो चुकी है। इसमें से कांकरोली केन्द्र पर 2407 क्विंटल, मदारा में 64 एवं कुरज में 25 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है।

शिथिलता मिलने से खरीद आएगी तेजी

बेमौसम बारिश के कारण गेहूं की क्वालिटी में आई गिरावट के बाद भी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जाएगी। सरकार ने नियमों में शिथिलता प्रदान की है। इससे काश्तकारों को मदद मिलेगी और खरीद में तेजी आने की उम्मीद है।
  • सुरेन्द्र नाथावत, किस्म निरीक्षक कृषि उपज मंडी कांकरोली

Home / Rajsamand / Good News : अब किसानों से बारिश में भीगे और चमकहीन गेहूं की होगी खरीद, किसानों की होगी बल्ले-बल्ले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो