scriptअब घर बैठे कराएं अपने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, ऑनलाइन सिस्टम ने दिलाई कतार से निजात | Property or plots registration online in registry office | Patrika News
रायपुर

अब घर बैठे कराएं अपने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, ऑनलाइन सिस्टम ने दिलाई कतार से निजात

रजिस्ट्री से पहले की औपचारिकताएं ऑनलाइन करने की सुविधा शुरू हो गई है। दस्तावेजों में गलतियों की संभावना कम होने के साथ-साथ समय की भी बचत हो रही है।

रायपुरMar 31, 2019 / 12:43 pm

Ashish Gupta

latest raipur news

Property or plots registration online in registry office

रायपुर. राजधानी में रजिस्ट्री से पहले की औपचारिकताएं ऑनलाइन करने की सुविधा शुरू हो गई है। दस्तावेजों में गलतियों की संभावना कम होने के साथ-साथ समय की भी बचत हो रही है। पंजीयन और मुद्रांक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ई-पंजीयन की व्यवस्था पहले से ही है।
इसी तहत लोग आवेदक घर बैठे पंजीयन और मुद्रांक विभाग की वेबसाइट में लॉग इन कर रजिस्ट्री से संबंधित फार्म ऑनलाइन भर पा रहे हैं। प्री-रजिस्ट्री (पूर्व रजिस्ट्री) की इस नई प्रक्रिया में क्रेता और विक्रेता दोनों को वेबसाइट में जानकारी भरने के साथ जरूरी दस्तावेज अपलोड कर रहे हैं। इसके बाद आईडी अथवा टोकन नम्बर जनरेट होता है।
उसके बाद अपनी सुविधा के अनुसार तारीख और समय निर्धारित कर संबंधित उपपंजीयक के कार्यालय में जाकर अपने डिजिटल फोटो, जरूरी दस्तावेज और अंगूठे के निशान का सत्यापन करवाते हुए जमीन, मकान आदि की रजिस्ट्री करवा सकते हैं। अगर निर्धारित तारीख में आवेदक नहीं पहुंच पा रहे हो तो इस वेबसाइट में उसे तारीख को एक बार बदलने की भी सुविधा दी गई है।

नहीं बनाई अलग, व्यवस्था दूसरों को हो रही है दिक्कत
कुछ दिनों पहले यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लेकिन जो लोग कार्यालय में टोकन लेकर लाइन लगाने वालों का नंबर काट कर पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया करने वालों को प्राथमिकता दी जाती है। इससे कतार में बैठे लोग देर रात तक रजिस्ट्री के लिए बैठे रहते हैं।

रायपुर मुख्य पंजीयक बीएस नायक ने कहा, प्रायोगिक तौर पर प्रक्रिया शुरू हुई है। शुक्रवार को अधिकारियों की ट्रेनिंग हुई है। प्रक्रिया से लोगों को लाभ मिलेगा।

यह है प्रक्रिया

प्री-रजिस्ट्री की इस प्रक्रिया में आवेदक को सबसे पहले वेबसाइट ई-पंजीयन.सीजी.को लॉगआन के बाद ई-पंजीयन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन के मेन्यू पर क्लिक करना होगा। फिर उसमें न्यू-यूजर पर क्लिक कर अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद यूजर और पासवर्ड क्रिएट करना होगा। लॉगऑन डिटेल में अपना यूजर नेम, पासवर्ड डालकर हिन्दी अथवा अंग्रेजी का विकल्प चुनना होगा।

Home / Raipur / अब घर बैठे कराएं अपने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री, ऑनलाइन सिस्टम ने दिलाई कतार से निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो