scriptक्रिकेटर अनिल कुम्बले की संस्था प्रदेश के इन 22 स्कूलों में देगी खेल की ट्रेनिंग | Cricketer Anil Kumble's organization will training in 22 schools in CG | Patrika News
रायपुर

क्रिकेटर अनिल कुम्बले की संस्था प्रदेश के इन 22 स्कूलों में देगी खेल की ट्रेनिंग

इसके लिए शनिवार को चिप्स कार्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग और क्रिकेटर अनिल कुम्बले व वसंत भारद्वाज के द्वारा संचालित संस्था टेनविक के मध्य अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

रायपुरFeb 16, 2019 / 09:35 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

क्रिकेटर अनिल कुम्बले की संस्था प्रदेश के इन 22 स्कूलों में देगी खेल की ट्रेनिंग

रायपुर. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले की संस्था टेनविक प्रदेश के स्कूली बच्चों के शारीरिक विकास और खेलों को बढ़ावा देने का काम करेगी। इसके तहत प्रदेश के चार जिलों की 22 स्कूलों के विद्यार्थियों को 23 खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए शनिवार को चिप्स कार्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग और क्रिकेटर अनिल कुम्बले व वसंत भारद्वाज के द्वारा संचालित संस्था टेनविक के मध्य अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।
अफसरों के मुताबिक कार्यक्रम पर खर्च होने वाली राशि का वित्तीय प्रबंधन राष्ट्रीय खनिज विकास निगम हैदराबाद के सीएसआर मद से किया जाएगा। इसमें कक्षा तीसरी से दसवीं तक के विद्यार्थियों के शारीरिक विकास के लिए 23 खेलों को चिन्हांकित किया गया है।
लोक शिक्षण संचालक एस. प्रकाश ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में जून 2016 से सितम्बर 2017 तक महासमुंद जिले के आठ स्कूलों और कबीरधाम जिले के छह स्कूलों में आइसीआइसीआइ फाउंडेशन द्वारा संचालित किया गया था। इसी प्रकार टेनविक संस्था के माध्यम से राजनांदगांव जिले के 6 स्कूलों और जगदलपुर जिले के 10 स्कूलों में भी इसका संचालन किया गया। इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, क्रिकेटर अनिल कुम्बले सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

इन खेलों की मिलेगी ट्रेनिंग
अनुबंध के मुताबिक ट्रेनिंग के लिए क्रिकेट, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, वालीबॉल, लॉन टेनिस, स्वीमिंग, शतरंज, तीरंदाजी, रायफल शूटिंग, एथेलेटिक्स, बॉक्सिंग, जूडो, जिमनास्टिक, ताईक्वांडो, हाकी, हैण्डबॉल, फेंसिंग, भारोत्तोलन, स्पीकटकराव, खो-खो और कबड्डी को शामिल किया गया है। चिन्हांकित खेलों में से किन्हीं चार खेलों का चयन विद्यालय प्रमुख द्वारा किया जाएगा।

Home / Raipur / क्रिकेटर अनिल कुम्बले की संस्था प्रदेश के इन 22 स्कूलों में देगी खेल की ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो