scriptडिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति में छत्तीसगढ़ की रासलीला | centre launch e-portal and you tube channel | Patrika News
रायपुर

डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति में छत्तीसगढ़ की रासलीला

सीसीआरटी का ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल लॉन्च
केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह करेंगे उद्घाटन
छत्तीसगढ़ की रासलीला पर सुनील शुक्ला निर्देशित फिल्म ‘रहस’ का प्रदर्शन

रायपुरOct 21, 2019 / 01:41 am

Anupam Rajvaidya

डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति में छत्तीसगढ़ की रासलीला

डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति में छत्तीसगढ़ की रासलीला

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार देश को नए डिजिटल शिखर पर ले जाने और भारतीय कला-संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल लॉन्च कर रही है। इस मौके पर नई दिल्ली में 21 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की रासलीला पर आधारित फिल्म ‘रहस’ का प्रदर्शन होगा।

पढ़ें- 28 अक्टूबर का दिन है बेहद खास, दीपावली के बाद रहेगा इसका इंतजार

डिजिटल भारत-डिजिटल संस्कृति
केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 21 अक्टूबर को नई दिल्ली के द्वारका स्थित सीसीआरटी हेड क्वार्टर में राष्ट्रीय सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी) द्वारा आयोजित डिजिटल भारत – डिजिटल संस्कृति कार्यक्रम में भाग लेंगे। मोदी सरकार के मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल सीसीआरटी ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल (रूट्स 2 रूट्स से सहायता के साथ) का उद्घाटन करेंगे।

पढ़ें- इनोवेशन इंडेक्स: छत्तीसगढ़ नीचे से तीसरे स्थान पर

अनटोल्ड टेल्स ऑफ इंडियाज सिटीज
भारत के अल्पज्ञात स्थानों और उनकी ग्रामीण एवं अर्ध-शहरी संस्कृति के अज्ञात पहलुओं का पता लगाने और समझने के लिए सीसीआरटी ने अनटोल्ड टेल्स ऑफ इंडियाज़ सिटीज शृंखला नाम से पुस्तकों का प्रकाशन शुरू किया है। जीवन सिंह ठाकुर द्वारा लिखित और सीसीआरटी द्वारा इस शृंखला में प्रकाशित ‘देवास की सांस्कृतिक परम्परा’ नामक इस पुस्तक का विमोचन केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह द्वारा किया जाएगा।

पढ़ें- मोहन भागवत बताएं उनका राष्ट्रवाद हिटलर से प्रभावित है या नहीं : सीएम

छत्तीसगढ़ की रासलीला : रहस
विभिन्न क्षेत्रीय संस्कृतियों का ज्ञान भारतीय परंपराओं की समझ उपलब्ध कराता है। सीसीआरटी ने इस उद्देश्य के साथ फिल्म ‘रहस’ का निर्माण किया है। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की रासलीला पर आधारित सीसीआरटी द्वारा निर्मित और सुनील शुक्ला द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रहस’ की एक संक्षिप्त प्रस्तुति होगी। कार्यक्रम में सीसीआरटी के छात्रवृत्ति धारकों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन किए जाएंगे। इसमें नृत्य, संगीत और गायन की लाइव प्रस्तुति शामिल होगी। स्वागत भाषण सीसीआरटी चेयरपर्सन डॉ. हेमलता एस. मोहन द्वारा दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो