script

इनोवेशन इंडेक्स: छत्तीसगढ़ नीचे से तीसरे स्थान पर, कर्नाटक ने मारी बाजी

locationरायपुरPublished: Oct 18, 2019 02:01:06 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

नीति आयोग ने जारी किया भारत नवाचार सूचकांक
17 बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ 15वें नंबर पर
राजस्थान 13वें और मध्यप्रदेश 14वें स्थान पर
झारखंड बड़े राज्यों की श्रेणी में आखिरी स्थान पर

इनोवेशन इंडेक्स: छत्तीसगढ़ नीचे से तीसरे स्थान पर, कर्नाटक ने मारी बाजी

इनोवेशन इंडेक्स: छत्तीसगढ़ नीचे से तीसरे स्थान पर, कर्नाटक ने मारी बाजी

अनुपम राजीव राजवैद्य / रायपुर. इनोवेशन के मामले में छत्तीसगढ़ फिसड्डी साबित हुआ है, यह खुलासा इंडिया इनोवेशन इंडेक्स रिपोर्ट में हुआ है। नीति आयोग द्वारा जारी भारत नवाचार सूचकांक 2019 में छत्तीसगढ़ 17 बड़े राज्यों की श्रेणी में 15वें स्थान पर है।
नीति आयोग ने ज्ञान साझेदार के रूप में प्रतिस्पर्धी क्षमता के लिए संस्थान (इंस्टीट्यूट फॉर कम्पीटिटिवनेस) के साथ मिलकर ‘भारत नवाचार सूचकांक 2019’ जारी किया। कर्नाटक भारत में सर्वाधिक अभिनव प्रमुख राज्य है।

सिक्किम और दिल्ली छोटे राज्यों में अव्वल
इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में शेष शीर्ष 10 प्रमुख राज्यों में क्रमश: तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्रप्रदेश हैं। शीर्ष 10 प्रमुख राज्य मुख्यत: दक्षिण एवं पश्चिम भारत में केंद्रित हैं। पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों में सिक्किम और छोटे राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली शीर्ष स्थान पर हैं। दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तरप्रदेश कच्चे माल को उत्पादों में तब्दील करने के मामले में सर्वाधिक दक्ष राज्य हैं।

सुशासन की ओर अग्रसर होगा
नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, विज्ञान विभाग में सचिव आशुतोष शर्मा, जैव प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव रेणु स्वरूप और आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा की उपस्थिति में 17 अक्टूबर को भारत नवाचार सूचकांक को जारी किया गया। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने उम्मीद जताई कि भारत नवाचार सूचकांक दरअसल नवाचार परिवेश के विभिन्न हितधारकों के बीच सामंजस्य सृजित करेगा और भारत आगे चलकर प्रतिस्पर्धी क्षमता वाले सुशासन की ओर अग्रसर हो जाएगा।

इनोवेश इंडेक्स एक बड़ी शुरुआत
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के मुताबिक दुनिया में अग्रणी अभिनव देश बनने के लिए अपनी असंख्य चुनौतियों के बीच भारत के पास एक अनूठा अवसर है। विज्ञान विभाग में सचिव आशुतोष शर्मा के अनुसार देश में नवाचार के माहौल को बेहतर बनाने के लिए भारत नवाचार सूचकांक एक बड़ी शुरुआत है क्योंकि यह अभिनव आइडिया के कच्चे माल एवं उत्पाद दोनों से ही जुड़े घटकों पर फोकस करता है।

छत्तीसगढ़ को मिले 8.06 अंक
भारत नवाचार सूचकांक में 35.65 अंकों के साथ कर्नाटक पहले स्थान पर है। छत्तीसगढ़ को 8.06 अंक मिले हैं। 17 बड़े राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ 15वें स्थान पर है। छत्तीसगढ़ की सक्षम रैंक 14 और प्रदर्शन रैंक 17 है। नीति आयोग द्वारा जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में राजस्थान 13वें और मध्यप्रदेश 14वें स्थान पर है। झारखंड का स्थान सबसे आखिरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो