scriptपुलिस अधीक्षक ने प्रदेश की सबसे बड़ी असलहा फैक्ट्री पकड़ी, खुले में नही घूमेगें अपराधी | sp sujata singh arrest aslaha factory in raebareli up | Patrika News
रायबरेली

पुलिस अधीक्षक ने प्रदेश की सबसे बड़ी असलहा फैक्ट्री पकड़ी, खुले में नही घूमेगें अपराधी

एसपी सुजाता सिंह ने ताबड़तोड़ पुलिस और स्वाट टीम बनाकर अपराधियों को पकड़ने का जो अभियान छेड़ा।

रायबरेलीJul 18, 2018 / 01:31 pm

आकांक्षा सिंह

raeabareli

पुलिस अधिक्षक ने प्रदेश की सबसे बड़ी असलहा फैक्ट्री पकड़ी, खुले में नही घूमेगें अपराधी

रायबरेली. सरकार में अचानक अपराधों का ग्राफ बढ़ा था तभी अचानक योगी सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधिक्षकों को बुलाकर अपराधों पर अंकुश लगाने की बात की और कहा मुझे अपराधी बाहर नही जेल में दिखने चाहिये। बस फिर क्या था वीआईपी जिला रायबरेली की एसपी सुजाता सिंह ने ताबड़तोड़ पुलिस और स्वाट टीम बनाकर अपराधियों को पकड़ने का जो अभियान छेड़ा तो प्रदेश में असलहों की सबसे बड़ा कारखाना पकड़ में आया साथ ही चेन स्नेचरों का गिरोह भी पुलिस और स्वाट टीम के सहयोग से इतना बड़ा एसपी सुजाता सिंह ने खुलासा किया है। इससे योगी सरकार की नीतियां भी सफल हुई है।

जिले में बढ़ रहे अपराधों पर शिकंजा कसते हुए कप्तान सुजाता सिंह के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह के नेतृत्व में बछरावां पुलिस व स्वाट की संयुक्त टीम ने अवैध हथियारों का जखीरा बरामद किया है। जहां पुलिस टीम ने 52 अवैध असलहा के साथ तमंचा बनाने के उपकरण सहित मौके से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का दावा है कि यह कार्रवाई प्रदेश में पहली बार हुई है कि इतने असलाह एक साथ बरामद किए गए हो।

बताते चलें कि इधर कुछ माह से जिले में लगातार अपराधों का ग्राफ बढ़ता जा रहा था। जिले की एसपी सुजाता सिंह ने पुलिस को खुली छूट दे दी कि किसी भी सूरत में अपराधी बाहर के बजाए जेल की सलाखों में हो और अपराधों पर नियंत्रण तत्काल लगाया जाए, इसको लेकर बछरावां थाना प्रभारी जी डी शुक्ला द्वारा अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाया गया जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी महाराजगंज क्राइम के कुशल नेतृत्व में प्रभारी सर्विलांस राकेश सिंह अपनी टीम के साथ प्रदेश की सबसे बड़ी अवैध शस्त्र फैक्ट्री का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल किया है। जो थाना क्षेत्र के बछरावां महाराजगंज रोड से उमरन के जंगल में शस्त्र बनाने का धंधा चल रहा था। गिरफ्तार अभियुक्तों में रमेश प्रजापति, चमन सोनकर, शिव कुमार गुप्ता ये सभी रायबरेली के रहने वाले है।


तमंचा बेचकर मालामाल होना चाहते थे आरोपी

एसपी सुजाता सिंह ने बताया गिरफ्तार अभियुक्तों में से रमेश ने पुलिस को बताया कि वह अवैध असलहा बनाकर अपना खर्चा चलाता था क्योंकि उसे पैसे की अधिक आवश्यकता थी जो घर से पैसा मिलता था उससे उसका गुजारा नहीं होता था। इस कारण वह अवैध शस्त्र बनाने के गलत धंधे में कूद गया और आगामी लोकसभा चुनाव में देशी तमंचे की मांग बढ़ जाती है। इसलिए यह लोग 15 दिनों से देसी तमंचा बनाकर इकट्ठा कर रहे थे। रमेश ने कबूल किया कि इसके एवज में प्रति तमंचा 2500 से 3500 रुपये मिलते थे और शस्त्र बनाने के उपकरण उन्हीं लोगों के हैं। उमरापुर के जंगल में ताल में आज कार्य चल रहा था चमन ओर शिव कुमार ले जाते थे। उपरोक्त घटना का अनावरण करने वाली टीम को एडीजी लखनऊ द्वारा 25 हजार व आईजी लखनऊ क्षेत्र द्वारा 25,000 और पुलिस अधीक्षक सुझाता सिंह की तरफ से 10 हजार रुपये का इनाम के रूप में देने की घोषणा की गई है।


चैन स्नेचर को किया गिरफ्तार
जनपद में लगातार बढ़ते वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जनपद पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान के तहत सदर कोतवाली पुलिस को उस समय बड़ी कामयाबी मिली जब शहर कोतवाल अशोक कुमार सिंह परिहार उनकी टीम ने पावर हाउस गोरा बाजार मैदान के पास चेकिंग अभियान के दौरान पांच वांछित अभियुक्तों को पकड़ने की सफलता हासिल की है। बता दें कि बीते 2 दिन पहले ही है आरटीओ रायबरेली की मां से टहलने के दौरान चैन स्नेचरों के गिरोह चैन स्नैचिंग कर दी थी । अपराध के बाद सक्रिय हुई पुलिस प्रशासन ने ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए पांच अभियुक्तों व दो सोने की चैन , 20 मोबाइल व दो मोटरसाइकिल भी इन लोंगो के पास बरामद कर लिया। गिरफ्तार करनराजपूत, हामिद, फहीम, मुस्तकीम,इरशाद, पकड़े गए सभी अभियुक्त कोतवाली नगर के रहने वाले है। गिरफ्तार करने में मुख्य रूप से गिरफ्तार करने में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक सुझाता सिंह व अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह के निर्देशन में और सदर सीओ शेषमणि उपाध्याय के निगरानी में शहर कोतवाल अशोक कुमार सिंह व स्वाट टीम प्रभारी राकेश सिंह द्वारा अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की गई है। उपरोक्त घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम को एडीजी वह आईजी रेंज लखनऊ द्वारा 25-25 हजार रुपये तथा जनपद कप्तान सुजाता सिंह द्वारा 10 हजार नगद से पुरस्कृत किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो