scriptसोनिया के गढ़ रायबरेली में पीएम मोदी की पहली रैली, करेंगे रेल कारखाने का भी दौरा | pm narendra modi first rally in raebareli will visit rail factory | Patrika News
रायबरेली

सोनिया के गढ़ रायबरेली में पीएम मोदी की पहली रैली, करेंगे रेल कारखाने का भी दौरा

अपनी पहली रैली से प्रधानमंत्री जिलेवासियों के लिए कई सौगातें लेकर आ रहे हैं

रायबरेलीDec 15, 2018 / 03:26 pm

Karishma Lalwani

narendra modi

सोनिया के गढ़ रायबरेली में पीएम मोदी की पहली रैली, करेंगे रेल कारखाने का भी दौरा

रायबरेली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 16 दिसंबर को यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली का दौरा करेंगे। रायबरेली में प्रधानमंत्री की यह पहली रैली है। अपनी रैली में मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे वहीं मॉडर्न कोच फैक्ट्री का उद्घाटन भी करेंगे। इस प्रॉजेक्ट को मोदी सरकार अपनी फेलैगशिप स्कीम ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के उदाहरण पर पेश कर सकते हैं। अपनी पहली रैली से प्रधानमंत्री जिलेवासियों के लिए कई सौगातें लेकर आ रहे हैं। पीएम रायबरेली को लगभग 1100 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। वह हमसफर रेल कोच फैक्ट्री को हरी झंडी दिखाएंगे।
इन सुविधाओं से होगी भरपूर

मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री में एक-एक किलोमीटर की दो रोबोटिक प्रोडक्शन लाइनें स्थापित की गई हैं। इनमें 70 रोबोट कोच की बोगी से लेकर शेल निर्माण तक ऑटोमेटिक तरीके से किया गया है। इस लिहाज से यह देश का पहला कोच कारखान होगा, जहां पूरा उत्पादन रोबोट के जरिये होगा। इसी खासियत की वजह से कोरिया, चीन, जापान और ताइवान जैसे देशों के रेलवे इंजीनियर कारखाने को देखने के लिए रायबरेली दौरा कर रहे हैं। फैक्ट्री के उत्पादन का स्तर बीते 4 साल में 10 गुना बढ़ा है। 2014-15 में जहां 140 कोच तैयार हुए थे, वहीं 2018-19 में यह स्तर 1,422 तक पहुंच चुका है। मॉर्डन रेल कोच में अंत्योदय और दीनदयालु ही नहीं बल्कि हमसफर और राजधानी प्रीमियम ट्रेनों के कोच भी शामिल हैं। हमसफर रेल कुंभ सीजन में यात्रियों के साथ अपनी शुरुआत करेगा। इस ट्रेन में टीवी स्क्रीन, कॉफी वेंडिंग मशीन, मिनी रेफ्रिजरेटर जैसी सुविधाओं का यात्री लुत्फ उठा सकेंगे।
कई मायनों में अहम है यह दौरा

पीएम मोदी की इस रैली को 2019 लोकसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस चुनाव में रायबरेली सीट कांग्रेस व बीजेपी दोनों के लिए अहम है। रायबरेली गांधी परिवार का पुस्तैनी क्षेत्र है। 2004 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने इस सीट से जीत हासिल की थी। अब उनके संसदीय क्षेत्र में पीएम मोदी उनके ड्रीम प्रोजेक्ट रेल कोच फैक्ट्री को लेकर कई घोषणाएं कर सकते हैं। इसी के साथ वे रायबरेली में 11 अरब की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। रेल कोच फैक्ट्री को और विस्तार देकर मेट्रो व बुलेट ट्रेन के कोच बनाने की भी योजना है। इसी के साथ मेट्रो कोच व बुलेट ट्रेन कोच बनाने की भी व्यवस्था केंद्र सरकार द्वारा की जानी है। इसके बाद प्रधानमंत्री प्रयागराज में कुंभ को लेकर होने वाली तैयारियों का जायजा भी लेंगे।
आगमन व कार्यक्रम का समय

9:50 बजे रेलकोच हैलीपैड पर आगमन

10 बजे मॉडर्न रेलकोच में आगमन

10:30 बजे तक मॉडर्न रेलकोच फ़ैक्ट्री का निरीक्षण और रेलकोच में बने 900वें कोच को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।
10:30 बजे रेलकोच के आवासीय परिसर स्थित रैली स्थल पर प्रस्थान

10:35 बजे रैली स्थल पर आगमन और सम्बोधन

11:25 बजे रैली स्थल से रवानगी हैलीपैड पर

11:35 बजे प्रयागराज के लिए प्रस्थान

Home / Raebareli / सोनिया के गढ़ रायबरेली में पीएम मोदी की पहली रैली, करेंगे रेल कारखाने का भी दौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो