scriptकिसानों के लिए खुशखबरी, अब एमएसपी को लेकर आई यह बड़ी अपडेट, खबर पढ़ें | online girdawari is abolished for easy online registration of crop selling on MSP | Patrika News
प्रतापगढ़

किसानों के लिए खुशखबरी, अब एमएसपी को लेकर आई यह बड़ी अपडेट, खबर पढ़ें

Good News For Farmers : प्रदेश में समर्थन मूल्य पर दलहन और तिलहन की फसल बेचने वाले किसानों के लिए राहत की खबर है।

प्रतापगढ़Apr 25, 2024 / 02:04 pm

Supriya Rani

प्रतापगढ़. प्रदेश में समर्थन मूल्य पर दलहन और तिलहन की फसल बेचने वाले किसानों के लिए राहत की खबर है। किसानों को पंजीयन करवाते समय होने वाली परेशानी से बचाने के लिए डिजीटल गिरदावरी को भी मान्य कर दिया है। जिससे अब किसानों को गिरदावरी पर काउंटर साइन करवाने के लिए पटवारियों के चक्कर लगाने से निजात मिल जाएगी। हालांकि, प्रदेश में जहां अब भी ऑनलाइन गिरदावरी नहीं मिल रही है, वहां के किसानों को गिरदावरी के लिए पटवारियों के पास जाना पड़ेगा। गौरतलब है कि अभी पटवारियों के नहीं मिलने से किसानों को पटवारियों के पास जाकर गिरदावरी पर क्रमांक लेने होंगे। चित्तौडग़ढ़ जिले में गेहूं, सरसों और चने की खरीद जारी है।नए प्रावधान से किसानों को क्रमांक पी के लिए न तो शुल्क देना होगा और न ही पटवारियों के पास जाना पड़ेगा।

यों मिलेगी राहत

जिले में सरसों व चना की बिक्री के लिए किसानों को ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन करवाना होता है। पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज मौजूदा गिरदावरी को अपलोड किया जाता है।​ जिसके लिए किसान को संबं​धित पटवारी के पास जाना पड़ता है। इसके बाद पटवारी फीस लेकर क्रमांक नम्बर कर काउंटर साइन करता है। नए प्रावधान से किसानों को क्रमांक पी के लिए शुल्क देना होगा और न ही पटवारियों के पास जाना पड़ेगा।

इसलिए जारी किए आदेश

पिछले दिनों प्रदेश स्तर की वीसी में खरीद से जुड़ेअ​धिकारियों ने बताया था कि ऑनलाइन गिरदावरियों पर पटवारियों की ओर से पी-35 का क्रमांक और तारीख को नहीं लिखा जा रहा है। इसके बाद राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लिमिटेड की प्रबंध निदेशक अर्चना सिंह ने 23 अप्रेल को ऑनलाइन प्रक्रिया में पी-35 का क्रमांक और तारीख लिखने की अनिवार्यता में ​शि​थिलता के आदेश जारी किए हैं। यह सुविधा पोर्टल पर भी शुरू कर दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो