scriptBRTS पर अब दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान | electric buses will run on BRTS, you will be surprised to know the features | Patrika News
इंदौर

BRTS पर अब दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान

इंदौर बीआरटीएस में जल्द होगी इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत ।

इंदौरJan 29, 2024 / 02:56 pm

shailendra tiwari

e_bus_indore.jpg

,,,,,,

भारतीय बाजारों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमाड़ तेजी से बढ़ रही है । आजकल ये कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतर कर ग्राहको को अपनी ओर आकर्षित कर रहीं हैं । आए दिन लगभग हर आटोमोबाइल कंपनी इलेक्ट्रिक में नए – नए एक्सपेरिमेंट कर रही है । ठीक ऐसा ही प्रयोग इंदौर एआईसीटीएसएल की तरफ से बीआरटीएस पर किया जाएगा । बीआरटीएस पर अब नई इलेक्ट्रिक बसें चलाईं जाएंगी ।
क्या है कीमत
इंदौर बीआरटीएस में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की कीमत 1.5 करोड़ रूपये है । इस बस को EiV12 नाम दिया गया है और इसे हिंदुजा ग्रुप ने बनाया है । इलेक्ट्रिक बस में 36 सीटें हैं । बस में यात्रियों के सुविधा के लिए कम्फर्टेबल सीटस् दी गई हैं । इन बसों में वाल्वो बस की तरह एयर सस्पेंशन है, जिससे यात्रियों को सफर के दौरान झटके महसूस नहीं होंगे ।
सिंगल चार्ज पर चलेगी 300-350 किलोमीटर
बस कंपनी की ओर से दावा किया गया है कि यह बस सिंगल चार्ज होने पर 300 से 350 किलोमीटर तक चलेगी । साथ इस बस को एक चार्जर से चार्ज करने में 6 घंटे का समय लगेगा और अगर डबल चार्जर से चार्ज किया जाएगा इसमें 3 घंटे का समय लगेगा । इसकी चार्जिंग के लिए एआईसीटीएसएल और राजीव गांधी डिपो के पास स्टेशन बनाएं गए हैं ।
सुरक्षा से पूरी तरह है लैस
आई-बसों के मुकाबले नई इलेक्ट्रिक बसें ज्यादा सुरक्षित हैं । इसमें कई एडवांस फीचर दिए गए हैं । इन बसों में जीपीएस, एसी, फायर अलार्म, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य एडवांस डिवाइसों का इस्तेमाल किया गया है ।
एमपी के इन शहरों के बीच चल रही इलेक्ट्रिक बसें
मध्यप्रदेश के अलग-अलग शहरों के बीच कई इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है । प्रदेश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें इंदौर – भोपाल के बीच चल रही है । अगर आप टिकट काउंटर या NueGO के आफिशियल ऐप से भोपाल-इंदौर के बीच टिकट बुक करते हैं, तो आपको इसके लिए 420 रूपये चुकाने होंगे। वहीं भोपाल – उज्जैन के बीच भी किराया 420 रूपये ही है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो