scriptपत्रिका स्पेशल – अब मोबाइल एप से मिलेगा जनरल टिकट, बरेली मण्डल में शुरू हुयी सेवा | now book your general railway tickets from home in bareilly zone | Patrika News

पत्रिका स्पेशल – अब मोबाइल एप से मिलेगा जनरल टिकट, बरेली मण्डल में शुरू हुयी सेवा

locationपीलीभीतPublished: Oct 19, 2018 01:03:16 pm

Submitted by:

suchita mishra

मंडल के विभिन्न काउंटरो से प्रतिदिन लगभग 1.70 से 2.4 लाख टिकट बिकते हैं
अब मोबाइल से घर बैठे बनाएं अपना टिकट
 

UTS on mobile

UTS on Mobile

पीलीभीत। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल में 16 अक्टूबर से पेपरलेस मोबाइल टिकट की सुविधा शुरू हो गई है। अनारक्षित पेपरलेस टिकट की सुविधा शुरू करने के लिये इज्जतनगर मंडल पिछले कई माह से कवायद कर रहा था। जोकि अब शुरू हो गयी है। अब यात्रियों को अब जनरल टिकट लेने के लिए टिकट घर की खिड़की पर लाइन लगाकर खड़ा नहीं होना पडे़गा। बस आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यूटीएस आन मोबाइल एप अपने एन्ड्राईड़ या विन्डोज़ फोन में इन्सटाल करना हैं। यह सेवा शुरू होने के बाद अब यात्री घर बैठे ही टिकट ले सकता है।

यह हैं सुविधाएं
यात्री अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर Google Play Store से UTS On Mobile एप को डाउनलोड करके अपना सामान्य यात्रा टिकट (गैर रियायती)/वापसी यात्रा टिकट/प्लेटफार्म टिकट/सीजन टिकट स्वयं बुक कर सकते हैं। सीजन टिकट की वैधता टिकट काटे जाने के एक दिन बाद होगी। इसके लिए आपको स्टेशन पर लंबी लाइन में खड़े होने आवश्यकता नहीं है। मोबाइल से टिकट बनाकर सीधे ट्रेन से यात्रा कीजिए।

ऐसे बुक करें टिकट

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में UTS On Mobile एप डाउनलोड करने के बाद आपको पंजीकरण करना होगा। इसके लिए नाम, मोबाइल नम्बर और जन्मतिथि अंकित करनी होगी। एक मोबाइल नम्बर पर एक ही पंजीकरण होगा।

स्टेशन परिसर और ट्रेनों में बैठकर नहीं बना सकेंगे टिकट

यूटीएस ऑन मोबाइल एप को जीपीएस आधारित बनाया गया है। यह एप स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों के अन्दर काम नहीं करेगा। यानी कोई भी व्यक्ति ट्रेन में बैठकर या स्टेशन परिसर में खड़े होकर इस एप के जरिए टिकट प्राप्त नहीं कर पायेगा।

रेलवे स्टेशन को पांच किमी की परिधि में होना आवश्यक हैं

पेपरलेस टिकट बनाने के लिए यात्रियों को उस स्टेशन से 25 मीटर से पॉंच किलोमीटर की परिधि में होना आवश्यक है। जिस रेलवे स्टेशन से यात्रा प्रारम्भ करनी है।

यात्रा के बाद स्वतः हट हो जायेगा टिकट

यात्रा के बाद टिकट स्वतः मोबाइल से हट जायेगा तथा इसका स्क्रीन शॉट भी नहीं ले सकते। यात्रा टिकट एक बार बन जाने के बाद रद्द नहीं होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो