scriptएमपी के एक और मंदिर का ASI सर्वे, 1500 साल पुरानी चीजें आईं बाहर | panna news oldest shivling found in excavation of chaumukhnath mandir | Patrika News
पन्ना

एमपी के एक और मंदिर का ASI सर्वे, 1500 साल पुरानी चीजें आईं बाहर

Chaumukhnath Mandir : एमपी के पन्ना जिले में स्थित चौमुखनाथ मंदिर के परिसर में खुदाई के दौरान अवशेष और शिवलिंग मिले हैं।

पन्नाMar 22, 2024 / 07:01 pm

Himanshu Singh

chaumukhnath_mandir_.jpg

हीरों के लिए दुनिया भर में मशहूर पन्ना जिले के नचना कुठरा गांव में स्थित चौमुखनाथ मंदिर परिसर में टीलों की खुदाई में सबसे प्राचीन मंदिर के अवशेष और शिवलिंग मिला है। इससे ये अनुमान लगाया जा रहा है कि मंदिर में मिले अवशेष और शिवलिंग पहली सदी से पांचवी सदी के बीच के हो सकते है। इस मंदिर में एएसाई के द्वारा खुदाई कार्य किया जा रहा है। इसे देश और दुनिया का सबसे पुराना मंदिर बताया जा रहा है। यह शिवलिंग 1500 साल पुराना बताया जा रहा है।

 


चौमुखनाथ मंदिर परिसर की खुदाई में शिवलिंग के अलावा परिक्रमा पथ,गर्भगृह, प्रवेश द्वार की शिलाएं, निकास द्वार की शिलाएं मिली हैं। शिवलिंग और मंदिर की दीवार, गर्भगृह की बनावट के आधार पर पहली और दूसरी सदी का होने का दावा किया जा रहा है। मंदिर की दीवार का निर्माण कुषाणकालीन होने दावा है। दीवारों की जुड़ाई में नदी की तलहटी की मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें – Crime News : देवर ने भाभी की बहन के साथ किया दुष्कर्म, शादी का झांसा देकर कराया चुप, जानें पूरा मामला

chaumukhnath_mandir_asi__.jpg

 


भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण विभाग के द्वारा चौमुखनाथ मंदिर के परिसर में 8 टीलों को चिन्हित किया गया था। जिसमें 4 मार्च से खुदाई कार्य शुरू किया गया था। इसमें अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे की खुदाई में मंदिरों के अवशेष या प्रतिमाएं मिल सकती है। यहां मजदूरों द्वारा औजारों से बारीकी से काम किया जा रहा। टीलों के आसपास धागे से सर्किल बनाया गया है।खुदाई का पूरा कार्य जबलपुर पुरात्तव विभाग की टीम देख रही है। अभी वीडियो और फोटो पर प्रतिबंध लगाया गया है। इतिहासकारों का मानना है कि यहां स्थित पार्वती मंदिर पांचवी सदी से मौजूद है। ऐसा माना जा रहा कि मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिले अवशेष और मंदिर पहली सदी से लेकर पांचवी सदी के बीच हो सकते हैं।

Home / Panna / एमपी के एक और मंदिर का ASI सर्वे, 1500 साल पुरानी चीजें आईं बाहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो