scriptखेल-खेल में आधा दर्जन बच्चे पहुंच गए अस्पताल, निगल लिया था अरंडी के बीज, पूरा गांव पहुुंच गया हाल-चाल लेने | Hospital in Panna | Patrika News

खेल-खेल में आधा दर्जन बच्चे पहुंच गए अस्पताल, निगल लिया था अरंडी के बीज, पूरा गांव पहुुंच गया हाल-चाल लेने

locationपन्नाPublished: Jan 14, 2019 12:04:49 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

खेल-खेल में आधा दर्जन बच्चे पहुंच गए अस्पताल, निगल लिया था अरंडी के बीज, पूरा गांव पहुुंच गया हाल-चाल लेने

Hospital in Panna

Hospital in Panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के सिमरिया में खेल-खेल में अरंडी के बीज खाने से आधा दर्जन बच्चे अस्पताल पहुंच गए। जानकारी के अनुसार ग्राम लुधीन निवासी अहिरवार समाज के बच्चे बीती शाम गांव में खेल रहे थे। इसी दौरान उन्होंने घर के बाड़ी में लगे अरंडी के पेड़ के नीचे फैले बीजों को खा लिया। कुछ देर बाद बच्चों की हालत बिगडऩे लगी।
परिजन बच्चों को रात करीब साढ़े 9 बजे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। बच्चों में कृष्णा पिता मुकुंदी (7), आश्रिता पिता मोहन अहिरवार (5), मोहिनी पिता परमलाल (9), खुशबू पिता रामलाल (8), राधिका पिता मदनलाल (2), कृष्णा कुमारी पिता रामनाथ (7) शामिल हैं।
हालांकि सभी बच्चों को सुबह 10.30 बजे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डॉ. सुधीर सिंह चौहान ने बताया, बच्चों को रात लगभग 9.30 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सुबह सभी को छुट्टी दे दी गई है। वह अब पूर्णत: स्वस्थ हैं।
एकसाथ बीमार पड़े बच्चे तो मची अफरा-तफरी

बीज खाने के बाद बच्चे जब अपने-अपने घरों में पहुंचे तो कुछ ही समय बाद उन्हें उल्टियां शुरू हो गईं। एक साथ इतने बच्चों के बीमार पडऩे की बात लोगों को जल्दी समझ में नहीं आ रही थी। उनकी हालत बिगडऩे पर बच्चों को परिवार के लोग अस्पताल ले जाने वाहन की व्यवस्था में लग गए।
इसके बाद बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंचे तो पूरे गांव के लोग भी साथ में पहुंच गए। लोगों को समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर किस कारण से इतनी बड़ी संख्या में बच्चे एकसाथ बीमार हो गए।
पूर्व में भी आ चुके हैं मामले

जिले के ग्रामीण अंचल में अरंडी के पेड़ बहुतायत में पाए जाते हैं। इनका उपयोग दवा बनाने के काम में भी होता है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में ये खरपतवार के रूप लोगों के घरों की बाडिय़ों और खेतों में उग आते हैं। लोग इनका कोई उपयोग नहीं करते हैं।
इससे इनके फल पेड़ के आसपास ही बिखर जाते हैं। जिले में ऐसे कई मामले आ चुके हैं जब बच्चे इन्हें खाकर अस्पताल तक पहुंचे हैं। अभिभावकों को बच्चों के खेलने के दौरान नजर रखनी चाहिए कि बच्चे जमीन में पड़ी कोई चीज खा तो नहीं रहे हैं। ये चीजें अकसर नुकसानदेह हो सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो