scriptहरियाणा में पंचायतराज व शहरी निकाय प्रतिनिधियों को मिलेगी पेंशन-सीएम | pension for Panchayat Raj and Urban body representatives in Haryana | Patrika News
पानीपत

हरियाणा में पंचायतराज व शहरी निकाय प्रतिनिधियों को मिलेगी पेंशन-सीएम

मुख्यमंत्री ने वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन की राशि बढाकर 2000 रुपए कर दिए जाने की घोषणा की

पानीपतNov 02, 2018 / 03:41 pm

Prateek

(पानीपत): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के मौके पर प्रदेश के लोगों के लिए सौगातों की झड़ी लगाते हुए ग्रामीणों को बड़ी राहत देते हुए लाल डोरे की प्रथा को खत्म करने की घोषणा की और कहा कि अब प्रोपर्टी की रजिस्ट्री हो सकेगी और उनका राजस्व रिकोर्ड भी बनाया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री ने एक नव्मबर से वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन की राशि बढाकर 2000 रुपए कर दिए जाने की घोषणा की।

 

मुख्यमंत्री ने गुरूवार को पानीपत में विधायक महिपाल ढांडा द्वारा आयोजित जनविश्वास रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब प्रदेश के सभी पूर्व सरपंचों, जिला परिषदों व ब्लॉक समितियों के प्रधानों को सम्मान के रूप में एक अवधि (योजना) के लिए 1000 रुपये प्रति माह तथा अधिकतम 2000 रुपये प्रति माह पैशन देने की घोषणा की। ढ़ाई साल या इससे अधिक के कार्यकाल को पूरी अवधि माना जायेगा।

 

मुख्यमंत्री ने नगर निगमों के सभी पूर्व मेयर को भी हर अवधि के लिए 2500 रूपये तथा पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर, हर नगर परिषद के प्रधान को 2000 रूपये व नगर पालिका के पूर्व प्रधानों को हर अवधि के लिए 1000 रुपये प्रति माह सम्मान के रूप में पैंशन देने की घोषणा भी की। यह पैंशन अधिकतम दो अवधि (योजना) के लिए दी जायेगी।

 

सरकार के किसी भी विभाग,बोर्ड,निगम तथा स्थानीय निकायों में काम करने वाले सभी लाईन मैन, सहायक लाईन मैन, फायर मैन, फायर ड्राइवर और सीवर मैन को उनका काम अधिक जोखिम भरा होने के कारण, सरकार द्वारा अपने खर्चे से 10 लाख रूपये के जीवन बीमें की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ सभी रजिस्टर्ड सीवर मैन को भी दिया जायेगा।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 नवम्बर, 2017 को हरियाणा सरकार के सभी कर्मचारियों को 6 तरह की बीमारियों के लिए कैश-लैस स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। अब इसका दायरा बढ़ाकर सभी बीमारियों तक बढ़ाने तथा चिकित्सा प्रतिर्पूिर्त की सारी की सारी योजना को कैश-लैस करने की घोषणा की।

 

छात्रों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

उन्होंने कहा कि हरियाणा में आई0टी0आई0, पोलीटेक्निक, कॉलेजों तथा यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी दफतरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगें। सभी इच्छुक विद्यार्थियों के लर्निंग लाईसेंस अब इन संस्थानों के प्रधानाचार्यों द्वारा ही जारी किए जायेंगे तथा नियमित लाईसेंस के लिए ड्राईविंग टेस्ट भी उन्हीं के शिक्षा संस्थानों में वहीं लिए जायेंगे तथा ड्राईविंग टेस्ट में पास होने का प्रमाणपत्र भी वहीं से जारी किया जायेगा।

बेरोजगार ग्रेजुएट युवकों मिलेगा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘सक्षम युवा सम्मानित हुआ स्कीम’ 1 नवम्बर, 2016 को शुरू की गई थी। इसके तहत पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले बेरोजगार युवकों को हर महीने 100 घण्टे काम दिया जाता है। इस कार्य में मानदेय और बेरोजगार भत्ते को मिलाकर 9000 रुपये प्रति माह दिया जाता है। इसके बाद 1 नवम्बर, 2017 को बीएससी, बीकॉम, बीए मैथस के लिए भी इस स्कीम को लागू किया गया। मानदेय और बेरोजगार भत्ते को मिलाकर उन्हें 7500 रुपये प्रति माह दिया जाता है। इस समय 30668 पोस्ट ग्रेजुएट और 22124 ग्रेजुएट इस स्कीम में रजिस्टर्ड हैं। उन्होंने आज 1 नवम्बर, 2018 से हर प्रकार के स्नातक के लिए स्कीम को लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सभी ग्रेजुएट बेराजगार युवाओं से अनुरोध है कि वे इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए अपना नाम जल्दी से जल्दी रजिस्टर करवायें।


गांव के कच्चे रास्तों को करेंगे पक्का

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 4 साल में 2279 कि0मी0 लंबी नई सड़कें बनाई हैं इसके अलावा 1505 कि0मी0 नई सड़कों की स्वीकृति दी है। जिन पर काम चल रहा है। इनमें 689 कि0मी0 लोक निर्माण विभाग तथा 816 कि0मी0 एचएसएएमबी की है। उन्होंने घोषणा की कि अब खेतों को जाने वाले रास्ते जो कच्चे हैं, को पक्का किया जायेगा। इसी वित्त वर्ष के दौरान हमारी सरकार हर विधानसभा क्षेत्र में 25 कि0मी0 लम्बे रास्ते को पक्का कर रही है। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि भविष्य में सिचांई विभाग द्वारा खाले 24 फुट प्रति एकड़ की बजाए 40 फुट प्रति एकड़ के हिसाब से बनाएं जाऐंगें।

Home / Panipat / हरियाणा में पंचायतराज व शहरी निकाय प्रतिनिधियों को मिलेगी पेंशन-सीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो