scriptपाली के महाजल संकट के दौर में रेलवे ने कर दिया धोखा | water crisis in pali : railway give only 30 Wagon | Patrika News
पाली

पाली के महाजल संकट के दौर में रेलवे ने कर दिया धोखा

water crisis : रेलवे ने भेजे सिर्फ 30 वैगन, जरूरत से 40 लाख लीटर कम आएगा पानी, एक वैगन की क्षमता 50 हजार लीटर, जलदाय विभाग के अधिकारियों ने मौके पर जाकर देखे वॉल्व

पालीJul 22, 2019 / 08:40 pm

Rajeev

WATER TRAIN

पाली के महाजल संकट के दौर में रेलवे ने कर दिया धोखा

पाली. महाजलसंकट का सामना कर रहे पाली शहर के लिए जोधपुर से आने वाली वाटर ट्रेन के वैगन समदड़ी (Samdari railway junction) पहुंच गए है। ये वैगन (Wagon) जलदाय विभाग की ओर मांगे गए वैगन से 20 कम है। एक वैगन की क्षमता 50 हजार लीटर है। ऐसे में वैगनों की संख्या नहीं बढ़ाने पर पाली तक 30 वैगन से एक फेरे में 15 लाख लीटर पानी ही पहुंचेगा। जो पाली के लिए एक ट्रेन से आने वाले जरूरत के 25 लाख लीटर पानी से 10 लाख लीटर कम होगा। यदि 30 वैगन की यह ट्रेन (TRAIN) चार फेरे करेगी तो 60 लाख लीटर पानी ही पाली पहुंच सकेगा। जबकि, जरूरत 100 लाख लीटर पानी की है। यह आपूर्ति करने के लिए ट्रेन को कम कम तीन फेरे और करने होंगे। जो एक ट्रेन से 24 घंटे में संभव नहीं है।
अधिकारी पहुंचे वाटर ट्रेन देखने
इन वाटर ट्रेन के वैगन का जायजा लेने सोमवार को पाली से जलदाय विभाग के सहायक अभियंता (AEN) हरिराम चौधरी, ठेकेदार रफीक व रमेश ने मौके पर जाकर जायजा लिया। वैगनों पर पानी खाली करने वाली पाइप को देखा। जिससे उसके नाप के वॉल्व व निपल बनाकर उस पर पाइप लगाया जा सके। जिसके माध्यम से डिग्गियों में पानी खाली होगा।
2.5 इंच का एक वॉल्व

वाटर ट्रेन के प्रत्येक वैगन पर पानी खाली करने वाले अधिकांश पाइप अभी ढके हुए है। इन पाइप पर जलदाय विभाग को निपल के साथ 2.5 इंच का एक वॉल्व लगाना होगा। जिस पर तीन इंच का पाइप लगाकर उसे डिग्गी में लाया जाएगा। जिसमें वैगन से पानी खाली होगा। पाली में पिछली बार वर्ष चली वाटर ट्रेन ( water TRAIN) के वेगन पर 2 इंच का ही वॉल्व था। इस कारण उसे खाली करने में अधिक देरी लगती थी।
वैगन के आधार पर करेंगे तय
वाटर ट्रेन में जितने वैगन आएंगे, उसके आधार पर पाली पानी भेजने की स्थिति तय करेंगे। पाली में पानी की कमी नहीं आने दी जाएगी। अभी हम 25 जुलाई के बाद ट्रेन चलाने पर विचार कर रहे हैं।
नीरज माथुर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जलदाय विभाग, पाली

Home / Pali / पाली के महाजल संकट के दौर में रेलवे ने कर दिया धोखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो