scriptभर गर्मी में यहां के लोग पंखा तक नहीं चला सकते…पढ़े पूरी खबर | The people here can not run the fan in summer ... | Patrika News
पाली

भर गर्मी में यहां के लोग पंखा तक नहीं चला सकते…पढ़े पूरी खबर

नवीनीकरण के नाम पर बिजली कटौती, जनता-किसान परेशान
-पिछले 7 दिन से जारी कटौती
– देसूरी, सादड़ी तो कभी बाली से हो रही कटौती

पालीMay 30, 2019 / 08:52 pm

Rajeev

pali news

भर गर्मी में यहां के लोग पंखा तक नहीं चला सकते…पढ़े पूरी खबर

सादड़ी. बिजली लाइनों के नवीनीकरण कार्य व सिस्टम सुधार को लेकर इनदिनों की जा रही विद्युत कटौती भीषण गर्मी में क्षेत्र की जनता व किसानों के लिए परेशानी बन गई है। अण्डर ग्राउण्ड लाइन बिछाने के जिन कार्यों को लेकर कटौती हो रही वे धरातल पर कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं। इससे ग्रामीण व किसानों में रोष है। पिछले 10 दिन के दौरान डिस्कॉम से 7 बार 3 से 4 घण्टे कटौती की। ये कटौती सुबह 6-7 से लेकर करीब 10-11 बजे के बीच हो रही हैं। भीषण गर्मी के दौरान सुबह का समय सभी लोगों के जरूरी कार्यों को पूर्ण करने का होता है। ऐसे में यह विद्युत कटौती जनता को दर्द दे रही है। बिजली कटौती से पेयजल सिस्टम लडखड़ा गया है। कई आबादी क्षेत्रों में बिजली आधारित सिस्टम बना हुआ है। जहा बिजली गुल होते ही नलों में पानी आना बंद हो जाता है।
पालिका क्षेत्र में आईडीपीएस. योजना तहत सेवटाबेरा क्षेत्र में एक नवीन जीएसएस निर्माण हुआ। अण्डर ग्राउण्ड केबल सिस्टम व सिस्टम नवीनीकरण कार्यो को लेकर कई विद्युत पोल व बिजली लाइनें बिछाई जा रही हैं। कई क्षेत्रों में बिछाना प्रस्तावित है। विद्युतपोल का मक्क्डज़ाल बन रहा है। इन कार्यों को लेकर पिछले कई दिनों से प्रतिदिन कभी 33/11 देसूरी, कभी बाली तो कभी सादडी फीडर से सुबह 6 बजे से 11 बजे के बीच बिजली कटौती की जा रही है। हालांकि इसकी विधिवत सूचना भी मिल रही हैं लेकिन भीषण गर्मी में कटौती परेशानी बनी हुई है। बारिश के अभाव में किसानों ने खेतों में हरीघास व कपास की बुवाई कर रखी है। जिनमें सिंचाई को लेकर इनदिनों पानी देने के लिए बिजली की सख्त जरूरत बनी हुई है।
धीमी गति से चल रहा कार्य
जिस ठेकेदार को यह कार्य दिया हुआ है। वह पिछले 5-6 माह से यह कार्य किश्तों में पूर्ण कर रहा है। विद्युत केबल के एक-एक ड्रम की सप्लाई दे रहा है। जिसके अभाव में कार्य शीघ्र पूर्ण नहीं हो पा रहा है। अभी 70-80 प्रतिशत ही कार्य पूर्ण हो पाया है। जिस गति से कार्य पूर्ण किया जा रहा हैं उसके हिसाब से क्षेत्र की जनता को अभी एक पखवाड़ा और परेशान होना पड़ेगा।
ग्रामीणों में आक्रोश
बिजली की लगातार हो रही कटौती से ग्रामीण क्षेत्रों में हालात बदतर हो रहे हैं। पालिका क्षेत्र में कई क्षेत्रों की पेयजलापूर्ति गडबड़ा गई है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण व किसानों में आक्रोश है।
बिजली आधारित है पेयजल सिस्टम
पेयजलापूर्ति को लेकर सादड़ी कस्बे में तीन टंकियां बनी हुई हैं। जो कई वर्षो से बढ़ती पेयजलापूर्ति मांग को लेकर पर्याप्त प्रेशर नहीं दे पा रही हैं।विभाग ने कई क्षेत्रों की पेयजलापूर्ति सीधे टंकी व बान्ध फिल्टर प्लान्ट से आने वाली लाईनों से जोड़ रखा है। फिल्टर प्लान्ट व टंकी की बिजली गुल हुई तो मैन बाजार, बसस्टेण्ड से आखरिया चौक, माहिला बास, नई आबादी, अटोकजी बाग आदि कई एरिया में पेयजलापूर्ति लडखड़ा जाएगी। इन क्षेत्रों में पानी की लाइनों पर जितना जल दबाव बना हुआ है उतनी जलापूर्ति करने में ये पर्याप्त प्रेशर नहीं दे पा रही है। ऐसे में कई जगह फिल्टर प्लान्ट से आने वाली लाइनों से सीधे जोडक़र आपूर्ति की जा रही है।
इतनी बार की गई कटौती
19 मई, 24 मई, 26 मई, 27 मई, 28 मई, 29 मई, 30 मई के दौरान सुबह 6 से 11 के बीच कभी बाली तो कभी सादडी व कभी देसूरी से बिजली कटौती की गई। कभी बिजली लाइनों के नवीनीकरण कार्य, रखरखाव व मरम्मत के नाम तो कभी शहरी क्षेत्र सिस्टम सुधार को लेकर बिजली कटौती की गई। इसके अलावा दिन में कई बार ट्रिपिंग भी होती है।
सप्ताह में दो बार का प्रयास करेंगे
आईपीडीएस योजना के तहत बिजली लाइनों के नवीनीकरण कार्य प्रगति पर हैं। कभी शहरी क्षेत्र में कार्य हो रहा है तो कभी 33/11 केवी जीएसएस देसूरी, बाली व सादड़ी से हो रहा है। ऐसे में विद्युत कटौती की जा रही है। किसानों की सिंचाई समस्या व बढ़ती गर्मी के कारण अब सप्ताह में एक दो बार कटौती कर नवीनीकरण कार्य पूर्ण कराने का प्रयास करेगें।
सीआर. चौधरी, सहायक अभियन्ता, डिस्कॉम, सादड़ी

Home / Pali / भर गर्मी में यहां के लोग पंखा तक नहीं चला सकते…पढ़े पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो