script‘रसूख’ के बल पर फैलाया प्रदूषण, चार घंटे घूमा प्रशासनिक लवाजमा, आज होगी पाइप लाइन की ट्रेकिंग | Polluted water of factories being released in sewerage line in pali | Patrika News
पाली

‘रसूख’ के बल पर फैलाया प्रदूषण, चार घंटे घूमा प्रशासनिक लवाजमा, आज होगी पाइप लाइन की ट्रेकिंग

-कपड़ा इंडस्ट्री में पैदल घूमे अधिकारी, फिर भी पता नहीं चला कहां से आया रंगीन पानी

पालीJul 16, 2019 / 12:56 pm

Suresh Hemnani

Polluted water of factories being released in sewerage line in pali

‘रसूख’ के बल पर फैलाया प्रदूषण, चार घंटे घूमा प्रशासनिक लवाजमा, आज होगी पाइप लाइन की ट्रेकिंग

पाली। राजस्थान पत्रिका की खबर के बाद प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण का लवाजमा सोमवार को चार घंटे तक औद्योगिक क्षेत्र में घूमा। प्रशासनिक अधिकारियों को नालों में भारी मात्रा में रंगीन पानी भरा मिला तथा कई तरह की अवैध लाइनें भी नजर आई। जिला प्रशासन ने रीको को तत्काल नालों की सफाई करने और नगर परिषद को रंगीन पानी के स्रोत तलाशने के निर्देश दिए।
उपखण्ड अधिकारी (आइएएस) रोहिताश्वसिंह तोमर की अगुवाई में आइएएस प्रशिक्षु देशलदान, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आरओ अमित शर्मा, नगर परिषद एक्सइएन के पी व्यास, जलदाय विभाग के एक्सइएन राजेश अग्रवाल, रीको आरएम ए. के. सक्सेना समेत कई अधिकारी सोमवार सुबह औद्योगिक क्षेत्र प्रथम में प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए पहुंचे। रीको के निकट नालों में भरे रंगीन पानी को लेकर उपखण्ड अधिकारी ने फटकार लगाई और नाले साफ करने के निर्देश दिए। नाले में जलदाय विभाग के पाइप को हटाने के भी निर्देश दिए। प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों ने नालों से सेंपल भी जुटाए। इधर, प्रशासनिक कार्रवाई को लेकर औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार को दिनभर हडक़ंप मचा रहा। कई जनप्रतिनिधि और कपड़ा उद्यमी भी मौके पर पहुंच गए।
पैदल घूमे अधिकारी, फिर भी पता नहीं चला कहां से आया रंगीन पानी
हैरानी की बात यह रही कि रीको कार्यालय से लेकर पूरे एरिए में फैक्ट्रियों के बाहर नाले रंगीन पानी से भरे मिले। यह पानी कहां से आया इस बारे में कोई जानकारी नहीं दे पाया। यहां तक कि रीको अधिकारियों ने भी अनभिज्ञता जताई। उपखण्ड अधिकारी तोमर व आरओ शर्मा समेत सभी अधिकारी चार घंटे तक पैदल घूमे। कुछ फैक्ट्रियों के बाहर जेसीबी से नाला तोडकऱ पता लगाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। अधिकारियों ने एक-एक फैक्ट्री के बाहर बारीकी से पड़ताल की। पाइप लाइन भी अंडर ग्राउंड होने से यह पता नहीं चल पाया कि रंगीन पानी कहां से छोड़ा जा रहा है।
आज सडक़ को खोदेंगे
अंडर ग्राउंड पाइप लाइन से रंगीन पानी सीवरेज में किस रास्ते से जा रहा है इसका पता लगाने के लिए मंगलवार को सडक़ की खुदाई कराई जाएगी। सडक़ की ज्यादा खुदाई नहीं करनी पड़े इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार को खुदाई का निर्णय टाल दिया। अब मंगलवार को सुबह सुल्तान स्कूल के बाहर मैनहॉल से अंडर ग्राउंड पाइप लाइन का पता लगाने के लिए जेसीबी से खुदाई कराई जाएगी।
ढूंढ रहे थे लाइन, मिल गई कुएं से सप्लाई
प्रशासनिक अधिकारी फैक्ट्रियों से चोरी-छिपे रंगीन पानी छोडऩे की पाइप लाइन तलाश रहे थे। इस दौरान एक फैक्ट्री के बाहर किसी कुएं या ट्यूबवैल से जोड़ी हुई पानी की अवैध पाइप लाइन मिल गई। इस पाइप लाइन के जरिए फैक्ट्री में पानी सप्लाई होता है। उपखण्ड अधिकारी ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
पहले भी गलत जानकारी देकर ले ली थी कंसेंट, अब फिर कार्रवाई
एक फैक्ट्री के बाहर एसिड का पानी मिला तो प्रशासनिक अधिकारियों ने फैक्ट्री मालिक से पूछताछ की। अधिकारियों ने संदिग्ध परिस्थितियों को देखते हुए फैक्ट्री के भीतर निरीक्षण किया तो कई अनियमिततां मिली। आरओ अमित शर्मा ने बताया कि पारस पोलीमर एंड कैमिकल नामक फैक्ट्री में एसिड का पानी बड़ी मात्रा में मिला है। इसके अलावा भी कई अनियमिता पाई गई। फैक्ट्री की कंसेंट निरस्त करने के लिए मुख्यालय को रिपोर्ट भिजवाई है। शर्मा ने बताया कि फैक्ट्री मालिक के खिलाफ पहले भी एक मामला चल रहा है। उसने गलत जानकारी देकर कंसेंट ले ली थी।
महिला बोली, अक्सर आता है रंगीन पानी
पुनारा आरटीओ ऑफिस के निकट रहने वाली मीना देवी ने मौके पर पहुंचे उपखण्ड अधिकारी से शिकायत की कि यहां नाले में अक्सर रंगीन पानी आता है। बारिश के दिनों में स्थिति ज्यादा विकट हो जाती है। पानी सडक़ों पर फैल जाता है। स्थानीय लोगों ने रंगीन पानी का वीडियो भी दिखाया।
नालों में भरा रहता है रंगीन पानी
क्षेत्र के निवासी दिलीप बंजारा का कहना है कि फैक्ट्रियों के रंगीन पानी से नाले भरे रहते हैं। बारिश के दिनों में यह पानी और ज्यादा मात्रा में सडक़ों पर फैल जाता है। नाले में रंगीन पानी छोडऩे की जानकारी कइयों को है, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

Home / Pali / ‘रसूख’ के बल पर फैलाया प्रदूषण, चार घंटे घूमा प्रशासनिक लवाजमा, आज होगी पाइप लाइन की ट्रेकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो