scriptपीएम मोदी की राह पर इमरान खान, शुरू की नया पाकिस्तान हाउसिंग स्कीम | PM Imran starts Naya Pakistan Housing Programme in Islamabad | Patrika News

पीएम मोदी की राह पर इमरान खान, शुरू की नया पाकिस्तान हाउसिंग स्कीम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2019 06:44:27 pm

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने ‘नया पाकिस्तान आवास योजना’ की रखी आधारशिला
पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत डेढ़ साल में योजना को पूरा करने का लक्ष्य

Pak PM Imran Khan Lays foundation stone

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) सत्ता में आने के एक साल बाद अपने चुनावी वादे पूरा करने में जुट गए हैं। देश में फैली आर्थिक तंगी के बीच पाक पीएम ने गुरुवार को ‘नया पाकिस्तान आवास योजना’ ( Naya Pakistan Housing Scheme ) की आधारशिला रखी। इसके लिए राजधानी इस्लामाबाद में एक समारोह का आयोजन किया गया था।

पिछड़े परिवारों को मिलेंगे किफायती घर

बता दें कि भारत में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से ऐसी स्कीम पहले से ही लागू है। इस बार बजट के दौरान भी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 तक हर किसी को अपना घर दिलाने का वादा किया है। मोदी सरकार की राह पर चलते हुए पाक पीएम ने भी पिछले साल ‘नया पाकिस्तान आवाज योजना’ का ऐलान किया है। योजना के तहत, पिछड़े परिवारों को आगामी पांच वर्षों में सरकार की ओर पांच मिलियन से अधिक किफायती घर (Affordable Houses) मुहैया कराए जाएंगे।

आधारशिला समारोह के दौरान इमरान ने कहा कि हमारी सरकार की आने वाले वर्षों में लोगों को उचित सस्ते दाम पर घर दिलाने को प्रतिबद्ध है। इमरान ने बताया कि यह योजना पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत पूरी की जाएगी। इसके तहत सरकार इन घरों के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी, जबकि इस पर निर्माण कार्य प्राइवेट सेक्टर की मदद से किया जाएगा। समारोह वाली जगह का हवाला देते हुए इमरान ने कहा,’इस साइट पर 18,500 घरों का निर्माण किया जाएगा। इनमें से 10,000 घर आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।’

मतदान के माध्यम से आवंटित होंगे घर

पाक पीएम के मुताबिक यह योजना आगामी डेढ़ वर्ष में पूरी हो जाएगी। इमरान खान ने बताया भारी संख्या में आवेदन आने की सूरत में मतदान के माध्यम से घर आवंटित किए जाएंगे। इस दौरान पीएम इमरान ने झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों के लिए भी एक योजना की बात की। उन्होंने बताया कि राजधानी के नजदीक दो बस्तियां चुनी गईं हैं, जहां जल्द परियोजनाएं शुरू होंगी। पूरे पाकिस्तान में अलग-अलग चरणों में ये परियोजनाएं विस्तृत की जाएंगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो