scriptभारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना, दौरे पर खेलेगी पांच मैच | Indian hockey team leaves for Australia, team will play five matches | Patrika News
अन्य खेल

भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना, दौरे पर खेलेगी पांच मैच

भारत का इस साल यह दूसरा बड़ा टूर्नामेंट है।
जसकरन सिंह पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल।
कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में पहला दौरा।

नई दिल्लीMay 06, 2019 / 03:06 pm

Manoj Sharma Sports

Manpreet Singh

HOCKEY : मनप्रीत की कप्तानी में एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम घोषित

बेंगलुरू। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गई है। टीम यहां कुल पांच मैच खेलेगी। इस दौरान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो, ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ दो और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया थंडरस्टीक्स क्लब के खिलाफ एक मैच खेलेगी।

कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में पहला दौरा

भारतीय टीम नए कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में पहली बार खेलेगी। कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में पांच मैच खेलते हुए काफी कुछ सीखने का प्रयास करेगी। टीम खुद को जून में भुवनेश्वर में होने वाले एफआईएच मेन्स सीरीज फाइनल्स के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकेगी।

कप्तान ने कहा, “यह दौरा हमें आगे के लिए खुद को तैयार करने का शानदार मौका प्रदान करेगा और साथ ही हम अपने नए कोच ग्राहम रीड की शैली को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। कोच ने हमसे कहा है कि उनके लिए टीम के हित में योगदान देने वाला खिलाड़ी अधिक अहम है। वह साथ ही हर खिलाड़ी में जीत की मानसिकता पैदा करना चाहते हैं और उनका लक्ष्य खिलाड़ी के बॉडी लैंग्वेज को भी सकारात्मक बनाना है।”

हॉकी इंडिया ने 30 अप्रैल को इस दौरे के लिए टीम के चयन की घोषणा की थी। इस दौरे के साथ अनुभवी डिफेंडर रुपिंदर पाल सिंह की टीम में वापसी हो रही है। वहीं, जलंधर के मिडफील्डर जसकरन सिंह को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। टीम की कप्तानी मनप्रीत सिंह के पास ही है जबकि सुरेंद्र कुमार को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है।

यह भारत का इस साल दूसरा बड़ा टूर्नामेंट है। टीम ने मार्च में सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लिया था जहां उसे सिल्वर मेडल मिला था। टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। चयनकर्ताओं ने टीम में दो गोलकीपरों को शामिल किया है। अनुभवी पी.आर. श्रीजेश के अलावा कृष्णा बी. पाठक दूसरे गोलकीपर होंगे। आकाशदीप सिंह आराम करने के बाद टीम में लौटे हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार हैः

गोलकीपर: पी. आर. श्रीजेश और कृष्णा बी पाठक।

डिफेंडर: रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार (उप-कप्तान), हरमनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकरा, गुरिंदर सिंह और कोथाजीत सिंह।

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरन सिंह, विवेक सागर प्रसाद और नीलकंठ शर्मा।

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, सुमित कुमार जूनियर और अरमान कुरैशी।

Home / Sports / Other Sports / भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना, दौरे पर खेलेगी पांच मैच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो