scriptअगले 5 घंटे में बिगड़ेगा मौसम, अतिभारी बारिश और 30 की रफ्तार से आंधी का अलर्ट | Weather will worsen in the next 5 hours, alert of very heavy rain and storm with speed of 30 kmph | Patrika News
नोएडा

अगले 5 घंटे में बिगड़ेगा मौसम, अतिभारी बारिश और 30 की रफ्तार से आंधी का अलर्ट

यूपी में 22 अप्रैल को गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है।

नोएडाApr 23, 2024 / 09:16 pm

Aman Pandey

Weather will worsen in next 5 hours alert of heavy rain and storm with speed of 30
मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में बारिश और पूर्वी यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। सहारनपुर समेत 6 जिलों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन तक पूर्वी यूपी में हीटवेव चलेगी। इस दौरान गर्म हवा की रफ्तार 25 से 30 किमी. प्रति घंटे रहने की उम्‍मीद है। प्रदेश में रविवार को सबसे गर्म वाराणसी रहा। यहां तापमान 43.7°C रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम में बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ का असर है। इसकी वजह से नम हवाएं तापमान को बढ़ने नहीं दे रही हैं। जबकि पूर्वी यूपी में नम हवाएं नहीं पहुंच पा रही हैं, जिससे तापमान तेजी से बढ़ रहा है।

24 और 26 को दो और पश्चिमी विक्षोभ आ रहे

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 22 और 26 अप्रैल को दो और पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे रहे हैं। इसकी वजह से पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

23 अप्रैल को 33 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार के बाद मंगलवार को भी पूर्वी यूपी के 33 जिलों में हीटवेव अलर्ट है। इन जिलों में बांदा, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली और अंबेडकरनगर।

24 और 25 अप्रैल को बदलेगा मौसम

जिन जिलों में हीटवेव का अलर्ट है, वो लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, लखीमपुर-खीरी, बहराइच, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, सीतापुर, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या और अंबेडकरनगर हैं।
यह भी पढ़ें

महिलाओं के मंगलसूत्र पर है इनकी नजर, अलीगढ़ में कांग्रेस-सपा पर गरजे पीएम मोदी

IMD के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्व और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों को छोड़कर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी ज्यादा ही रहेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।

‌दिल्‍ली में 22 अप्रैल की सुबह हुई बारिश

पिछले 24 घंटे की मौसम की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में 22 अप्रैल की तड़के सुबह झमाझम बारिश हुई। इस दौरान गरज और तेज हवाएं भी चलीं। सुबह भी आसमान में काले बादल छाए नजर आए. इससे आज दिन में भी बारिश के आसार लग रहे हैं।

Home / Noida / अगले 5 घंटे में बिगड़ेगा मौसम, अतिभारी बारिश और 30 की रफ्तार से आंधी का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो