scriptटॉपर्स से जानिए JEE की तैयारी में खेल और अन्य गतिविधियां कितनी जरूरी | p.s. | Patrika News
नोएडा

टॉपर्स से जानिए JEE की तैयारी में खेल और अन्य गतिविधियां कितनी जरूरी

किसी भी परीक्ष की तैयारी के लिए पढ़ाई और अन्य गतिविधियों में संतुलन बेहद जरूरी है।

नोएडाApr 24, 2024 / 08:20 pm

Shivmani Tyagi

JEE Exam
JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। टॉपर्स मानते हैं कि सफलता पाने के लिए सिर्फ पढ़ाई ही जरूरी ही नहीं। अगर आप अपनी तैयारी को अधिक बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शैक्षिक और अन्य गतिविधियों में संतुलन बनाना होगा। सुनने में यह थोड़ा मुश्किल लगता है और अक्सर छात्र-छात्राओं में इस संतुलन को लेकर दुविधा भी रहती है। यही कारण है कि अधिकांश छात्र पढ़ाई के साथ-साथ खेल और अन्य गतिविधियों में संतुलन नहीं बना पाते। इसका सीधा असर ऐसे छात्रों की पर्सनालिटी पर पड़ता है। माना गया है कि हर समय सिर्फ पढ़ाई पर फॉकस करने वाले छात्रों की पर्सनालिटी में नीरसता आ जाती है। इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में संतुलन बनाना आवश्यक है।

आइए समझते हैं गतिविधियों का विज्ञान

हम जो भी करते हैं पहले उसका विज्ञान समझना चाहिए। जब हम खेल और अन्य गतिविधियों की बात करते हैं तो यह समझना आवश्यक हो जाता है कि कौन-कौन सी गतिविधि समय की बर्बादी हैं और कौन-कौन सी गतिविधियां हमारे समग्र विकास के लिए जरूरी है। एक उदाहरण के तौर पर टीवी देखना आपको कुछ समय के लिए खुशी दे सकता है लेकिन यह आपकी पर्सनालिटी को नहीं निखारता। इसी तरह से खेलना, साहित्य पढ़ना और संगीत सुनना हमारे दिमाग को शांति और खुशी प्रदान करने के साथ-साथ हमारी सेहत को भी दुरूस्त रखता है।

टॉपर्स से जानिए टिप्स

इस तरह सही मार्गदर्शन और प्रबंधन के साथ छात्र शैक्षणिक क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। इस बारे में हमने फिटजेईईई संस्थान से प्रोफेसर से जानने की कोशिश की तो उन्होंने बताया कि उनके यहां छात्रों को यही प्रबंधन सिखाया जाता है कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में कैसे तालमेल बनाया जाए। श्रीयशास मोहन कल्लूरी ने इसी संस्थान की चार वर्षों तक क्लास ली। श्रीयशास राष्ट्रीय स्तर के तीरंदाज हैं। उन्होंने शैक्षिक स्तर पर बेहतर करने के साथ-साथ खेलों में भी शानदार प्रदर्शन किया और जेईई मेन्स 2024 सत्र में 1 में 100 एनटीए स्कोर हांसिल किया। इसी तरह जेईई एडवांस्ड 2022 में प्रभावशाली अखिल भारतीय रैंक ( AIRR ) 112 हासिल करने वाले हर्षित सिंह बताते हैं कि पढ़ाई के साथ-साथ बॉस्केटबॉल में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। पश्चिम बंगाल राज्य के टॉपर हर्षित का भी मानना है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद और अन्य गतिविधियों में तालमेल बनाने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

Home / Noida / टॉपर्स से जानिए JEE की तैयारी में खेल और अन्य गतिविधियां कितनी जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो