scriptदेखें तस्वीरें : खराब LDL Cholesterol को बिना दवा के प्राकृतिक रूप से बाहर निकाल देंगे ये 5 ड्रिंक्स | Patrika News
रोग और उपचार

देखें तस्वीरें : खराब LDL Cholesterol को बिना दवा के प्राकृतिक रूप से बाहर निकाल देंगे ये 5 ड्रिंक्स

8 Photos
2 weeks ago
1/8
LDL Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन इसका उच्च होना हृदय संबंधी बीमारियों (Heart diseases) का खतरा बढ़ा देता है. दवाओं के बिना कोलेस्ट्रॉल (Reduce cholesterol without medicines) को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव ला सकते हैं. इन बदलावों में से एक है हेल्दी पेय (Healthy beverages) पदार्थों का सेवन.
2/8
यह लेख उन 5 पेय पदार्थों के बारे में है जो आपके "खराब" कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) यानी LDL को कम करने में मदद कर सकते हैं. याद रखें, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को पूरी तरह से "फ्लश आउट" करने का कोई जादुई तरीका नहीं है, लेकिन ये पेय एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ मिलकर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.
3/8
छाछ: Buttermilk
छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी लाभदायक हो सकते हैं.
4/8
टमाटर का रस: Tomato juice
टमाटर में लाइकोपीन नामक एक तत्व होता है, जो LDL को कम करने में मदद करता है. साथ ही टमाटर का रस ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है.
5/8
सोया दूध: Soy Milk
सोया दूध में भी घुलनशील फाइबर होता है और साथ ही इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.
6/8
ग्रीन टी: Green Tea
ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स LDL को कम करने और "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल यानी HDL को बढ़ाने में मदद करते हैं.
7/8
ओट्स का दूध: Oats milk
ओट्स घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है. आप सुबह के नाश्ते में ओट्स दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.
8/8
इन पेय पदार्थों के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप ये भी कर सकते हैं:
संतृप्त वसा (saturated fat) का सेवन कम करें, ये ज्यादातर फैटी मीट और फुल-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है.
ट्रांस वसा (trans fat) के सेवन से बचें.
रोजाना व्यायाम करें.
धूम्रपान ना करें.
अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वो आपकी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल के अनुसार ही आपको सलाह दे पाएंगे.
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.