scriptगौतमबुद्ध नगर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला हाईटेक जिला, वोट करने में नोएडा वाले फिसड्डी | Lok Sabha Election 2024 Gautam Budh Nagar district is highest revenue generating Noida behind in voting | Patrika News
नोएडा

गौतमबुद्ध नगर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला हाईटेक जिला, वोट करने में नोएडा वाले फिसड्डी

Lok Sabha Election 2024: गौतमबुद्ध नगर लोकसभा के अंदर नोएडा विधानसभा सीट आती है। पिछले 2 लोकसभा चुनावों के आंकड़ों पर नजर डालें तो नोएडा वाले वोट करने में पीछे रहे हैं। इस सीट पर दूसरे चरण में मतदान होने हैं।

नोएडाApr 24, 2024 / 03:44 pm

Anand Shukla

Gautam Budh Nagar district is highest revenue generating Noida behind in voting

Gautam Budh Nagar district is highest revenue generating Noida behind in voting

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला हाईटेक जिला है, लेकिन ये वोटिंग के मामले में पीछे है। आंकड़े बताते हैं कि नोएडा विधानसभा में 2014 में 53.46 प्रतिशत मतदान हुआ था और 2019 में 52.35 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने, मतदाता को जागरूक करने और उन्हें बूथ तक लाने के लिए नोएडा की सोसायटी में 52 और ग्रेटर नोएडा की सोसायटी में 48 बूथ बनाए जा रहे हैं।
इन बूथों को बनाने का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग बूथ पर जाकर अपने मत का प्रयोग करें। पिछले कई बार के चुनाव में देखा गया है कि लोग इस दिन बूथ दूर होने की वजह से मतदान करने नहीं जा पाते हैं।

मतदान करने में नोएडा वाले रहे हैं पीछे

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा और सिकंदराबाद शामिल हैं। साल 2014 में नोएडा में 53.46 प्रतिशत, दादरी में 60.88 प्रतिशत, जेवर में 61.83 प्रतिशत, खुर्जा में 64.48 प्रतिशत, सिकंदराबाद में 64.10 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2019 में नोएडा में 52.35 प्रतिशत, दादरी में 60.85 प्रतिशत, जेवर में 65.4 प्रतिशत, खुर्जा में 64.73 प्रतिशत और सिकंदराबाद में 65.93 प्रतिशत मतदान हुआ।
इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गौतमबुद्ध नगर के शहरी क्षेत्र और हाईराइज इलाकों में मतदान का प्रतिशत कम है। जिला प्रशासन की इस बार कवायद है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाए और सोसायटी में रहने वाले लोगों को उनके पास में ही बूथ उपलब्ध कराकर उनको मतदान के लिए प्रेरित किया जाए।

सोसायटियों के अंदर बनाए गए हैं बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “इस बार 2,269 मतदान स्थल बनाए गए हैं। यह पहली बार होगा जब हाईराइज सोसायटियों के अंदर ही बूथ बनाए जाएंगे। 7 बूथ महिलाओं के लिए डेडीकेटेड तौर पर बनाए जाएंगे, 4 बूथ दिव्यांगजनों के लिए, 5 बूथ यूथ के लिए होंगे। जिले में मॉडल बूथ की संख्या 51 होगी। यह वह मॉडल बूथ होंगे, जिसमें सभी सुविधा होगी।”

Home / Noida / गौतमबुद्ध नगर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला हाईटेक जिला, वोट करने में नोएडा वाले फिसड्डी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो