scriptएम्बी की मानव संसाधन अधिकारी अबिरा भट्टाचार्य से खास बातचीत, बोलीं- महिलाओं को बढ़ाना देश बढ़ाने जैसा | Exclusive conversation with Ambi's Human Resources Officer Abiira Bhattacharya, she said- promoting women is like promoting the country | Patrika News
नोएडा

एम्बी की मानव संसाधन अधिकारी अबिरा भट्टाचार्य से खास बातचीत, बोलीं- महिलाओं को बढ़ाना देश बढ़ाने जैसा

अबिरा भट्टाचार्य एम्बी परिवार के नए मुख्य मानव संसाधन अधिकारी से जानते हैं कि वह टेक्नोलॉजी के बारे में क्या कहती हैं, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने के बारे में उनकी राय क्या है आइये जानते हैं…

नोएडाApr 26, 2024 / 12:36 am

Priyanka Dagar

अबिरा भट्टाचार्य एम्बी सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड की चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर हैं, उनके पास मानव संसाधन में 10 साल का शानदार अनुभव है। उन्होंने कई क्षेत्रों, पीआई इंडस्ट्रीज, जुबिलेंट ग्रुप और विप्रो जैसे बड़े ग्रुप का सामना करने के लिए कई चुनौतियों को तैयार किया है। ऐसे में अबिरा का ज्ञान एचआर बिजनेस पार्टनरिंग, वैश्विक लोगों की रणनीतियां और एचआर ऑटोमेशन में एम्बी की एचआर पहल के लिए एक आशाजनक रास्ता तय करता है।

नेतृत्व का मार्ग

आईटी और काउंसलिंग से कॉर्पोरेट एचआर तक अबिरा का करियर परिवर्तन व्यावसायिक कौशल और एचआर का ज्ञान अनोखे मिश्रण को दिखाता है। अबिरा भट्टाचार्य ने कहा, “मुझे लगता है कि यह ट्रेडिशनल नॉर्म्स को तोड़ने के लिए एक अच्छा विकल्प है।” साथ ही अबीरा उद्योगों और भौगोलिक क्षेत्रों में अपने प्रमोशन और अलग-अलग भूमिकाओं को दर्शाती है। उनका एक्सपीरियंस रूढ़िवादिता को चुनौती देने और प्रौद्योगिकी में विविधता और समानता लाने के महत्व को दर्शाता है

उद्योग की चुनौतियों पर काबू पाना

अबीरा समावेशिता और समानता की वकालत करने में विश्वास करती है। वह प्रतिनिधित्व और पूर्वाग्रहों से जूझ रही तकनीकी दुनिया में अपना अलग महत्व रखती हैं। साथ ही अबीरा व्यवसाय को गहराई से समझने, अवलोकन कौशल का लाभ उठाने और तकनीक में महिलाओं के लिए रास्ता बनाने के लिए डेटा और शासन पर भरोसा करने की आवश्यकता पर जोर देती है। इसके लिए यह अधिक लचीला और लैंगिक पूर्वाग्रहों पर काबू पाने वाली चुनौतीपूर्ण मानदंडों की एक पूरी कुंजी है।

मानव संसाधन में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना

अबीरा, प्रौद्योगिकी को मानव संसाधन के विकास के लिए और आधारशिला के रूप में देखती है, यह एक सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं और बेहतर कर्मचारी अनुभव को सक्षम बनाती हैं। एआई-सक्षम भर्ती उपकरण से लेकर प्रशिक्षण अनुभवों और सेल्फ-सेवा पोर्टल्स तक, प्रौद्योगिकी कर्मचारी विकास पर एचआर का ध्यान बढ़ाने के लिए अहम भूमिका निभाती है।

टेक में महिलाओं का समर्थन करना

अबीरा तकनीक में महिलाओं का समर्थन करने के लिए एम्बी द्वारा अपनाए जा रहे संरचित दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार करती है। जिससे एक समावेशी संस्कृति को बढ़ावा मिल सके। इसमें महिलाओं को समान दर्जा मिल सके। इसके लिए इसमें मेंटरशिप कार्यक्रम, कोचिंग, कार्य-जीवन संतुलन पहल और डीईआई प्रयास शामिल हैं, इनका उद्देश्य तकनीकी क्षेत्र में महिलाओं के विकास और सफलता के लिए एक सहायक वातावरण बनाना है। 
जैसे-जैसे तकनीकी उद्योग विकसित होता है, वैसे-वैसे इसमें महिलाओं की भूमिका भी बढ़ती है। अबीरा एक ऐसे भविष्य की कल्पना कर रही हैं जहां महिलाओं के लिए नए दरवाजे खुलें, प्रभावी मानव संसाधन रणनीतियों और विविधता और समावेशन के लिए महिलाएं किसी पर निर्भर न रहे। वह खुद सशक्त बने। अबीरा भट्टाचार्जी एम्बी की एचआर टीम एक विश्व स्तरीय संगठन बनाने के लिए तैयार हैं। सहयोग, अनुपालन, प्रौद्योगिकी और नवीन रणनीतियों पर ध्यान देने के साथ, उनका नेतृत्व एम्बी में कर्मचारियों को एक अच्छा अनुभव देना भी है। जो कंपनी को ऐसे भविष्य की तरफ मार्गदर्शन करता है जहां समावेशिता और उत्कृष्टता साथ-साथ चलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो