scriptDRIVING LICENCE बनवाने का बदलने वाला है तरीका, अब यहां से बनकर पहुंचेगा आपके घर | driving licence status uttar pradesh dl kaise banega | Patrika News
नोएडा

DRIVING LICENCE बनवाने का बदलने वाला है तरीका, अब यहां से बनकर पहुंचेगा आपके घर

आपका DRIVING LICENCE (DL) आपके पते पर पहुंचेगा और इसकी सूचना आपके फोन पर मैसेज के द्वारा मिल जाएगी।

नोएडाSep 21, 2018 / 07:25 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। अगर आप भी 18 वर्ष के हो गए हैं और अभी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, अब ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बनवाने के लिए नई व्यवस्था नोएडा समेत पूरे प्रदेश में हो गई है। जिसके बाद अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस आपके RTO से नहीं बल्कि अब लखनऊ से जारी होगा। यानि अब आपका DRIVING LICENCE लखनऊ से ही प्रिंट होकर आपके पते पर पहुंचेगा और इसकी सूचना आपके फोन पर मैसेज के द्वारा मिल जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग (UPSRTC) ने व्यवस्था में बदलाव करने जा रहा है।
यह भी पढ़ें

अगर दुकानदार ने की आपसे ठगी तो यहां करें फोन, मिल सकता है लाखों का हर्जाना

बता दें कि वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस का स्मार्ट कार्ड जारी करने की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था निक्सी के पास है और सात नवंबर को इसका अनुबंध समाप्त हो रहा है। वहीं अब परिवहन विभाग द्वारा इससे पहले ही टेंडर प्रक्रिया पूरा कर नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके बारे में गुरुवार को विभाग ने तमाम शर्तों के साथ 96 पन्नों का नया टेंडर अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। टेंडर फार्म भरने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर रखी गई है।
यह भी पढ़ें

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, अगर आता है यह काम तो हर महीने कमा सकेंगे 25 से 30 हजार रुपये

ऐसे घर पहुंचेगा डीएल

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको अपने जिले के आरटीओ कार्यालय में सभी कागजों की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद आपका डाटा परिवहन आयुक्त कार्यालय पहुंचेगा और दूसरे दिन डीएल ऑल इंडिया रजिस्ट्रर में दर्ज हो जाएगा। वहीं तीसरे दिन मुख्यालय से ड्राइविंग लाइसेंस जारी होगा और अगले चार दिनों के भीतर डीएल आपके घर के पते पर पहुंच जाएगा।
यह भी पढ़ें

वसीयत बनवाने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बात, जिंदगी भर नहीं होगी समस्या

समय पर नहीं पहुंचा डीएल तो कंपनी पर जुर्माना

आवेदन करने के बाद सात से दस दिन के भीतर यदि डीएल पते पर नहीं पहुंचा और इसकी शिकायत की गई तो कंपनी पर जुर्माना लगाया जाएगा। टेंडर में प्रति डीएल प्रतिदिन दस रुपये जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा और ये जुर्माना कंपनी को दिए जाने वाले भुगतान में से काटा जाएगा।
नोएडा एआरटीओ ए.के पांडे ने बताया कि विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया में कुछ बदलाव करने पर विचार किया गया है। जिसके लागू होने के बाद यहां सभी पेपर वर्क पूरा किया जाएगा और लखनऊ से डीएल प्रिंट होकर आवेदकों के पते पर पहुंचेगा।

Home / Noida / DRIVING LICENCE बनवाने का बदलने वाला है तरीका, अब यहां से बनकर पहुंचेगा आपके घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो