scriptइटारसी में हनुमान जयंती की धूम : नगर के मंदिरों में हुआ विशेष हवन पूजन, दिन भर जगह-जगह हुआ भंडारा | इटारसी में हनुमान जयंती की धूम : नगर के मंदिरों में हुआ विशेष हवन पूजन, दिन भर जगह-जगह हुआ भंडारा | Patrika News
समाचार

इटारसी में हनुमान जयंती की धूम : नगर के मंदिरों में हुआ विशेष हवन पूजन, दिन भर जगह-जगह हुआ भंडारा

इटारसी में हनुमान जयंती की धूम : नगर के मंदिरों में हुआ विशेष हवन पूजन, दिन भर जगह-जगह हुआ भंडारा

इटारसीApr 23, 2024 / 08:51 pm

Manoj Kundoo

The featured image should have a size of at least 1200 by 675 pixels.

The featured image should have a size of at least 1200 by 675 pixels.

इटारसी.

शहर में मंगलवार को धूमधाम से हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। हनुमान जयंती के अवसर पर शहर के मंदिरों के अलावा इटारसी थाने, पथरोटा थाने में हनुमान मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिरों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने सुबह-सुबह स्नान करके भगवान हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और चने गुड़ का प्रसाद चढ़ाया। अटल पार्क में हनुमान मंदिर, पथरोटा नेशनल हाईवे स्थित 11 मुखी हनुमान धाम मंदिर, शहर के ओवर ब्रिज वाले हनुमान धाम मंदिर, स्वप्नेश्वर मंदिर, पोटरखोली वाले हनुमान मंदिर, समेत अनेक हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। हवन पूजन के साथ भंडारे का भी आयोजन किया गया।

छप्पन भोग लगाया, भजन संध्या में गूंजे जयकारे-

स्वप्नेश्वर हनुमान मंदिर मालवीयगंज में हनुमान जन्मोत्सव पर तीन दिनों तक धार्मिक आयोजन किए गए। मंगलवार को मंदिर में भगवान का अभिषेक किया गया। चोला चढाया गया और हवन किया गया। इसके बाद दोपहर से भंडारा हुआ। शाम को भगवान को 56 पकवानों का भोग लगाया गया। जयंती पर रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें गायक कलाकारों ने एक से बढकऱ एक भजनों और गीतों की प्रस्तुति दी।

धूमधाम से आज मनाया जाएगा जन्म महोत्सव

ओवरब्रिज श्री हनुमान धाम मंदिर में हनुमान जी का जन्मोत्सव मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। संयोजक नरेन्द्र तिवारी, मोहनदास चौरे ने बताया कि नर्मदा स्नान के बाद सुबह 5.30 बजे हनुमान जन्मोत्सव पर प्रात: आरती हुई। इसके साथ रामभक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया गया। दोपहर 12 बजे हवन पूजन, पूर्णाहुति के साथ रामायण जी की आरती की गई। शाम 4 बजे से महाआरती एवं भंडारा किया गया।

Home / News Bulletin / इटारसी में हनुमान जयंती की धूम : नगर के मंदिरों में हुआ विशेष हवन पूजन, दिन भर जगह-जगह हुआ भंडारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो