scriptFASTag charges: फास्टैग शुल्क क्या हैं, SBI, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक सहित ये बैंक कर रहे है जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट | What are FASTag charges? SBI, HDFC Bank, ICICI Bank, Airtel Payments Bank and others, Check details | Patrika News
राष्ट्रीय

FASTag charges: फास्टैग शुल्क क्या हैं, SBI, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक सहित ये बैंक कर रहे है जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

FASTag charges: फास्टैग ड्राइवरों को गाड़ी चलाते समय टोल शुल्क का निर्बाध रूप से भुगतान करने की अनुमति देती है। इससे टोल पर रुकने और नकदी देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

नई दिल्लीFeb 26, 2024 / 06:51 pm

Shaitan Prajapat

fastag00.jpg

FASTag charges: फास्टैग प्रणाली ड्राइवरों को गाड़ी चलाते समय टोल शुल्क का निर्बाध रूप से भुगतान करने की अनुमति देती है, जिससे रुकने और नकदी देने की जरूरत नहीं होती है। सुचारू टोल भुगतान सुनिश्चित करने के लिए, अपने फास्टैग खाते में पर्याप्त पैसे रखना महत्वपूर्ण है। आवश्यकतानुसार इसे रिचार्ज करना भी जरूरी है। फास्टैग को उपयोग करने वालों एक बार जारी करने का शुल्क, पुनः जारी करने का शुल्क और सुरक्षा जमा सहित शुल्क देना पड़ता है।

तीन प्रकार के होते हैं फास्टैग शुल्क

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, फास्टैग सक्रियण के लिए शुल्क नाममात्र हैं। हालांकि, फास्टैग शुल्क तीन प्रकार के होते हैं। आइये जानते है इनके बारे में।

टैग ज्वाइनिंग शुल्क: यह एक बार का शुल्क है जो केवल तभी लगाया जाता है जब आप फास्टैग उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करते हैं। यह आपके वाहन के लिए टैग आरंभ और सक्रिय करता है।

सिक्योरिटी बैलेंस : सुरक्षा जमा के रूप में एक छोटी राशि ली जाती है। यह राशि खाता बंद करने पर कोई बकाया न होने पर पूरी तरह से वापस कर दी जाती है। राशि आपके वाहन वर्ग के आधार पर अलग अलग होती है। यदि आपके टैग खाते में अपर्याप्त धनराशि है, तो सुरक्षा जमा राशि का उपयोग बैंकों द्वारा बकाया टोल शुल्क को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

सीमा राशि: यह टैग सक्रियण के समय आवश्यक न्यूनतम रिचार्ज राशि है। सक्रियण के तुरंत बाद टोल शुल्क के भुगतान के लिए पूरी सीमा राशि आपके टैग खाते में उपलब्ध है। सीमा राशि वाहन वर्ग पर निर्भर करती है।

फास्टैग जारी करने वालों लिस्ट

फास्टैग जारीकर्ताओं और उनसे संबंधित शुल्कों की एक लिस्ट दी गई है। इसमें सुरक्षा जमा राशि कारों, जीपों और इसी तरह के वाहनों के लिए है।

एचडीएफसी बैंक

मौजूदा समय में एचडीएफसी की शुल्क 100 रुपए है, इसमें लागू कर शामिल हैं। कार, जीप, वैन, टाटा ऐस और इसी तरह के मिनी-लाइट वाणिज्यिक वाहनों के लिए सुरक्षा जमा राशि 100 रुपए है।

आईसीआईसीआई बैंक

यह बैंक जॉइनिंग फीस के तौर पर जीएसटी सहित 99.12 रुपए लेता है। कार, जीप और वैन के लिए सुरक्षा जमा राशि 200 रुपए है और सीमा राशि भी 200 रुपए है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारतीय स्टेट बैंक कार, जीप, वैन, टाटा ‘एसेस’ और अन्य कॉम्पैक्ट हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए कोई टैग शुल्क या सुरक्षा जमा नहीं लेता है। हालांकि, फास्टैग सक्रियण के लिए न्यूनतम 200 रुपए का बैलेंस आवश्यक है।

ऐक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक भी फास्टैग के लिए कोई जारी शुल्क नहीं लेता है। पुनः जारी करने के लिए, बैंक सभी करों सहित 100 रुपए फ्रीस के रूप में लेता है। इसके अतिरिक्त, बैंक कार, जीप और वैन जैसे वाहनों के लिए 200 रुपए की सुरक्षा जमा राशि लेता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बड़ौदा फास्टैग का एकमुश्त शुल्क 150 रुपए और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) है। वापसी योग्य सुरक्षा जमा राशि वाहन के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। कारों, जीपों और वैन के लिए 200 रुपए की सीमा के साथ 200 रुपए की सुरक्षा जमा राशि ली जाती है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक जारी करने और पुनः जारी करने दोनों के लिए 100 रुपए शुल्क लेता है। इसके अतिरिक्त, टैग को ऑनलाइन पुनः लोड करने के लिए वास्तविक लागत और 10.00 रुपए का सुविधा शुल्क है। कार, जीप और वैन जैसे वाहनों के लिए सुरक्षा जमा राशि 200 रुपए है और सीमा राशि 100 रुपए है।

आईडीबीआई बैंक

आईडीबीआई बैंक करों सहित 100 रुपए का पुनः जारी करने का शुल्क लेता है। बैंक 200 रुपए का टैग जमा शुल्क भी लेता है और इसके लिए किसी सीमा राशि की आवश्यकता नहीं है।

कोटक महिंद्रा बैंक

बैंक VC4 के लिए टैग ज्वाइनिंग शुल्क के रूप में 100 रुपए और टैग जमा के रूप में 200 रुपए लेता है। पुनः जारी करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, और सीमा राशि लागू नहीं है।

यह भी पढ़ें

Paytm FASTag: इस तारीख के बाद नहीं करा पाएंगे पेटीएम फास्टैग रिचार्ज, ऐसे खरीदें नया फास्टैग

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक 200 रुपए की सुरक्षा जमा राशि लेता है और ग्राहक के वॉलेट में 200 रुपए की सीमा राशि जमा करता है। वे 100 रुपए का एकमुश्त टैग ज्वाइनिंग शुल्क और 100 रुपए का पुनः जारी करने का शुल्क भी लेते हैं।

पीएनबी

यह बैंक कार, जीप और वैन जैसे वाहनों के लिए 200 रुपए की सुरक्षा जमा राशि लेता है और सीमा राशि 100 रुपए है। 100 रुपए का प्रतिस्थापन शुल्क लागू होगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक

फास्टैग पर जीएसटी सहित 100 रुपए का एकमुश्त शुल्क है। टैग ज्वाइनिंग शुल्क, जो एक बार का शुल्क है, सभी लागू करों सहित 99.99 रुपए है। इसी तरह, सभी लागू करों सहित एकमुश्त टैग पुनः जारी करने का शुल्क 99.99 रुपए है। वापसी योग्य सुरक्षा जमा राशि वाहन के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। कार, जीप और वैन के लिए एकमुश्त सुरक्षा जमा राशि 150 रुपए है।

पेटीएम

पेटीएम टैग जारी करने के शुल्क (एकमुश्त) के लिए 100 रुपए लेता है, जिसमें शुल्क के लिए 84.75 रुपए और जीएसटी के लिए 15.25 रुपए शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वे टैग पुनः जारी करने के शुल्क के लिए 100 रुपए (जीएसटी सहित) लेते हैं। पेटीएम फास्टैग सिक्योरिटी बैलेंस के तौर पर 250 रुपए भी चार्ज करता है।

यह भी पढ़ें

29 फरवरी को नहीं बंद होगा पेटीएम, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

यह भी पढ़ें

Delhi Nursery Admission: 1 मार्च से दिल्ली के स्कूलों में शुरू होगा एडमिशन, प्रदेश के लिए जरूर हैं ये दस्तावेज





Home / National News / FASTag charges: फास्टैग शुल्क क्या हैं, SBI, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक सहित ये बैंक कर रहे है जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो