scriptसूखे पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा: केन्द्र जल्द जारी करे मनरेगा का पैसा | Supreme Court directs centre to release MGNREGA funds | Patrika News
71 Years 71 Stories

सूखे पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा: केन्द्र जल्द जारी करे मनरेगा का पैसा

सुप्रीम कोर्ट ने सूखे से निपटने के लिए केंद्र सरकार को मनरेगा का पैसा जारी करने व प्रभावित इलाको में गर्मियों के अवकाश में भी मिड-डे मील देना जारी रखने को कहा है।

May 13, 2016 / 11:49 pm

Abhishek Pareek

Supreme Court
सुप्रीम कोर्ट ने सूखे से निपटने के लिए केंद्र सरकार को जल्द से जल्द मनरेगा का पैसा जारी करने व ठीक से लागू करने के साथ ही प्रभावित इलाको में गर्मियों के अवकाश में भी मिड-डे मील में बच्चों को भोजन देना जारी रखने को कहा है। कोर्ट ने बच्चों को भोजन में अंडा व दूध भी उपलब्ध करवाने को कहा है।
कोर्ट ने स्वराज अभियान की याचिका पर दिए दूसरे फैसले में राज्यों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए फूड कमिश्नर नियुक्त करने व यदि किसी के पास राशन कार्ड ना हो तो भी उसे अनाज देने को कहा है। 11 मई को फैसले के पहले भाग में कोर्ट ने केंद्र सरकार को सूखे से निपटने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाने को कहा था। 
उल्लेखनीय है कि पिछले साल कम बारिश के कारण इस साल राजस्थान, हिमाचल प्रदेश,तेलंगाना,पंजाब,झाड़खंड़,उडीसा,उत्तर-प्रदेश,उत्तराखंड,मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़,तामिलनाडू,केरल व कर्नाटक तथा गुजरात में प्रमुख जलस्त्रोतों में पानी बहुत कम हो गया है और इन राज्यों में सूखे की स्थिति है।

Home / 71 Years 71 Stories / सूखे पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा: केन्द्र जल्द जारी करे मनरेगा का पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो