scriptपीएम मोदी ने कहा कि INDIA ब्लॉक ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूले पर कर रहा विचार | PM Modi said that India is considering 'one year one PM' formula | Patrika News
राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने कहा कि INDIA ब्लॉक ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूले पर कर रहा विचार

PM मोदी ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ‘INDI गठबंधन में चर्चा चल रही है कि वे ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूला बना रहे हैं।’

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 11:04 pm

Anish Shekhar

लोकसभा चुनावों के लिए कई राज्यों में भाजपा के खिलाफ गठबंधन बनाने वाले इंडिया ब्लॉक पर हमला करते हुए, पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्टें हैं कि विपक्षी गठबंधन में ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूले की चर्चा चल रही है और उन्होंने आरोप लगाया कि वे ”पीएम पद की नीलामी” करने में व्यस्त हैं.
एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और विपक्षी पार्टी पर धर्मनिरपेक्षता के नाम पर ‘सामाजिक न्याय के मूल्यों की हत्या’ करने का आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने पूरे मुस्लिम समुदाय को ओबीसी के रूप में वर्गीकृत करके पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण छीनने की कोशिश की थी।
पीएम मोदी ने इससे पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम का स्पष्ट विकल्प नहीं होने पर इंडिया गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि लोग जानना चाहते हैं कि वे अगले पांच वर्षों के लिए किसे देश सौंपेंगे।
‘एक साल एक पीएम’

बैतूल की रैली में उन्होंने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ‘INDI गठबंधन में चर्चा चल रही है कि वे ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूला बना रहे हैं।’ “मतलब एक साल में एक पीएम, दूसरे साल में दूसरा पीएम, तीसरे साल में तीसरा पीएम, चौथे साल में चौथा पीएम, पांचवें साल में पांचवां पीएम…वे प्रधानमंत्री की कुर्सी भी नीलाम करने में लगे हैं।” उसने कहा।
उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी व्यवस्था के लिए दुनिया भारत का उपहास करेगी और देश के सम्मान पर असर पड़ेगा। इंडिया ब्लॉक ने 2024 के आम चुनावों के लिए अपना पीएम चेहरा पेश नहीं किया है।
सूत्रों ने कहा कि सीटों की बातचीत में शामिल शीर्ष स्तर के लोग 2024 के लोकसभा चुनावों में भारत गठबंधन के विजयी होने पर देश में शीर्ष पद के लिए सत्ता साझेदारी के संभावित अंकगणित पर भी चर्चा कर रहे हैं।
बातचीत से जुड़े सूत्रों ने, जिन्होंने नाम न छापने का अनुरोध किया था, अनुसार, राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के लिए उनके संबंधित दलों द्वारा जीती गई लोकसभा सीटों की संख्या के अनुसार, प्रधान मंत्री के रूप में “प्रत्येक वर्ष एक वर्ष” के फार्मूले पर काम किया जा रहा है।
पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में भारतीय गठबंधन की सीट शेयरिंग वार्ता असफल रही है। वायनाड लोकसभा सीट पर भी टकराव देखा गया है, जहां गठबंधन के दो सदस्य एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं – कांग्रेस से राहुल गांधी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से एनी राजा।
हालांकि, सूत्रों ने कहा कि ये चुनाव पूर्व मनमुटाव तब दूर हो जाएंगे जब लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन विजयी होगा।

बैतूल में अपने भाषण में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर दलितों, पिछड़े वर्गों और आदिवासियों से ‘नफरत’ करने का आरोप लगाया.
उन्होंने कहा कि “कांग्रेस का खतरनाक छिपा हुआ एजेंडा अब उजागर हो गया है। धर्मनिरपेक्षता के नाम पर वोट बैंक की राजनीति करने वाली कांग्रेस ने सामाजिक न्याय की मूल भावना की भी हत्या कर दी है। अब यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस पार्टी दलितों, पिछड़ों से कितनी नफरत करती है” और आदिवासी।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि “जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो उन्होंने सबसे पहले आंध्र प्रदेश में धर्म आधारित आरक्षण लागू किया। लेकिन तब कांग्रेस अपने मंसूबों में पूरी तरह सफल नहीं हो पाई। कांग्रेस अभी भी वही खेल खेलना चाहती है। ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण के हिस्से को छीनना चाहती है।” कर्नाटक में ओबीसी कोटे से कांग्रेस ने राज्य के सभी मुसलमानों को ओबीसी बना दिया, कांग्रेस की यह कार्रवाई पूरे देश के ओबीसी समुदाय के लिए चेतावनी का संकेत है.”
पीएम मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की टिप्पणी का भी जिक्र किया कि कांग्रेस मुसलमानों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण की रक्षा करेगी।

उन्होंने कहा, “कुछ दिन पहले तेलंगाना के सीएम ने कहा था कि वह मुसलमानों को आरक्षण देंगे। कांग्रेस अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।”
पीएम मोदी ने कहा कि संविधान धर्म आधारित आरक्षण का प्रावधान नहीं करता है और कांग्रेस पर बीआर अंबेडकर द्वारा किए गए कार्यों के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के पास एक “छिपा हुआ एजेंडा” है और वह एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण छीनना चाहती है और इसे अपने “विशेष वोट बैंक” को देना चाहती है।
पीएम मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने देश के लोगों की संपत्ति छीनकर अपना वोट बैंक मजबूत करने की तैयारी शुरू कर दी है.

“अगर किसी के पास एक से अधिक कार, मोटरसाइकिल, एक घर है तो कांग्रेस कहती है कि हम ऐसा कानून बनाएंगे कि कांग्रेस सरकार इसे छीन लेगी… वे ऐसा कानून लाएंगे कि आप केवल एक ही घर रख सकेंगे।” उसने कहा।
पीएम मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में एक चुनावी रैली में आरोप लगाया था कि कांग्रेस लोगों का सोना और संपत्ति छीनकर “उन लोगों के बीच बांटना चाहती है जिनके ज्यादा बच्चे हैं।”

उन्होंने कहा कि इन दिनों कांग्रेस छोड़ने वालों ने पार्टी के घोषणापत्र की ओर इशारा करते हुए कहा है कि पार्टी ”शहरी नक्सलियों की गिरफ्त में” चली गयी है.
सत्ता में आने पर धन का पुनर्वितरण करने की कांग्रेस की मंशा के बारे में रिपोर्टों का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि पार्टी एक सर्वेक्षण कराएगी और

Home / National News / पीएम मोदी ने कहा कि INDIA ब्लॉक ‘एक साल एक पीएम’ फॉर्मूले पर कर रहा विचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो