scriptप्राइवेट जॉब प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देगा सरकार का नेशनल कॅरियर पोर्टल, 2023-24 में जॉब पोस्टिंग 3 गुना बढ़ी | Government's National Career Portal will compete with private job platforms, job postings will increase 3 times in 2023-24 | Patrika News
राष्ट्रीय

प्राइवेट जॉब प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देगा सरकार का नेशनल कॅरियर पोर्टल, 2023-24 में जॉब पोस्टिंग 3 गुना बढ़ी

एनसीएस: सरकारी जॉब पोर्टल पर 2023-24 में जॉब पोस्टिंग 3 गुना बढी, अब प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी इस पोर्टल से जोडऩे की तैयारी। सरकार के नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल पर वर्ष 2023-24 में 1.09 करोड़ नौकरियां लिस्ट हुईं।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 07:59 am

Shaitan Prajapat

केंद्र सरकार का नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल (एनसीएस) अब नौकरी डॉटकॉम, शाइन जॉब्स और मोन्स्टर डॉटकॉम जैसे प्राइवेट जॉब प्लेटफॉम्र्स को टक्कर देने की तैयारी में है। देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच एनसीएस प्राइवेट सेक्टर की कंंपनियों को भी अपने प्लेटफॉर्म से जोडऩे की तैयारी में है, ताकि जॉबसीकर्स को भारत के साथ विदेश में भी नौकरी मिल सके। देशभरप के 4 करोड़ से अधिक नौकरी चाहने वाले (जॉबसीकर्स) और 26 लाख से अधिक नौकरी देने वाले (कंपनी) अभी इस पोर्टल से जुड़े हुए हैं। वर्ष 2023-24 में नेशनल कॅरियर सर्विस पोर्टल पर 1.09 करोड़ जॉब ओपनिंग पोस्ट की गई, जिसकी संख्या 2022-23 में केवल 34.8 लाख थी।
यानी जॉब पोस्टिंग एक साल में ही तीन गुना बढ़ गया।

एडवांस वर्जन लॉन्च करने की तैयारी

सरकार एनसीएस पोर्टल को आधुनिक बनाने की तैयारी में है। जल्द ही इसमें एआइ और मशीन लर्निंग जैसी टेक्नोलॉजी को शामिल किया जाएगा, ताकि कैंडिडेट्स को नौकरी से संबंधित जानकारी पाने में आसानी हो। श्रम मंत्रालय जल्द एनसीएस का एडवांस वर्जन लॉन्च कर सकती है। इस पोर्टल को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए नियोक्ताओं से बातचीत होगी और पूछा जाएगा कि वे किस नौकरी में किस खास तरह का कैंडिडेट चाहते हैं। पोर्टल में नौकरी पाने वालों के साथ नौकरी देने वालों की जरूरतों का भी ध्यान रखा जाएगा, ताकि सही कैंडिडेट सही कंपनी तक पहुंच सके और कंपनी को भी सही उम्मीदवार मिल सके।

Home / National News / प्राइवेट जॉब प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देगा सरकार का नेशनल कॅरियर पोर्टल, 2023-24 में जॉब पोस्टिंग 3 गुना बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो