scriptकर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ जारी एलओसी हो जाएंगे रद्द, हाईकोर्ट ने सरकारी बैंकों पर दिया बड़ा आदेश | Government banks have no right to issue lookout circulars against loan defaulters: Bombay High Court | Patrika News
राष्ट्रीय

कर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ जारी एलओसी हो जाएंगे रद्द, हाईकोर्ट ने सरकारी बैंकों पर दिया बड़ा आदेश

बॉम्बे हाईकोर्ट ने याचिकाओं पर सुनाया बड़ा फैसला। सभी एलओसी ‘सरकारी बैंकों को कर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी करने का अधिकार नहीं’ रद्द हो जाएंगे।

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 07:26 am

Shaitan Prajapat

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मंगलवार को अहम फैसले में कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को कर्ज नहीं चुकाने वालों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करने का कानूनी अधिकार नहीं है। इस फैसले के बाद सरकारी बैंकों के डिफॉल्टर्स के खिलाफ जारी सभी एलओसी रद्द हो जाएंगे। जस्टिस गौतम पटेल और जस्टिस माधव जामदार की खंडपीठ ने केंद्र सरकार के कार्यालय ज्ञापन की उस धारा को भी असंवैधानिक करार दिया, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के चेयरपर्सन को कर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ एलओसी जारी करने का अधिकार दिया गया था।
कोर्ट ने इस धारा की वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर फैसला सुनाया। केंद्र सरकार के वकील आदित्य ठक्कर ने अदालत से अपने आदेश पर रोक लगाने की मांग की, लेकिन पीठ ने इनकार कर दिया। पीठ ने कहा कि आव्रजन ब्यूरो ऐसे एलओसी पर कार्रवाई नहीं करेगा। अदालत का फैसला किसी भी डिफॉल्टर के खिलाफ न्यायाधिकरण या आपराधिक अदालत के उन आदेशों को प्रभावित नहीं करेगा, जिसमें उन्हें विदेश यात्रा से रोका गया हो।
सरकार ने 2018 में दिया था अधिकार
केंद्र ने 2018 में कार्यालय ज्ञापन में संशोधन कर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को देश के आर्थिक हित में डिफॉल्टर्स के खिलाफ एलओसी जारी करने का अधिकार दिया था। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति का विदेश जाना देश के आर्थिक हित के लिए हानिकारक हो सकता हो तो उसे ऐसा करने से रोका जा सकता है।
याचिकाओं में तर्क
याचिकाओं में तर्क दिया गया कि ‘देश के आर्थिक हित’ वाक्यांश की तुलना किसी भी बैंक के ‘वित्तीय हितों’ से नहीं की जा सकती। किसी भी बैंक की वित्तीय चिंताएं ‘देश के आर्थिक हितों’ के अनुरूप नहीं हैं। यह तर्क भी दिया गया कि केंद्र का परिपत्र संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार को कम करता है।

Home / National News / कर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ जारी एलओसी हो जाएंगे रद्द, हाईकोर्ट ने सरकारी बैंकों पर दिया बड़ा आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो