scriptLok Sabha Elections 2024: कम वोटिंग से ECI और राजनीतिक दल चिंतित, भाजपा ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कसी कमर | ECI and political parties worried about low voting BJP gears up to increase voting percentage | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: कम वोटिंग से ECI और राजनीतिक दल चिंतित, भाजपा ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कसी कमर

भाजपा का मानना है कि अधिक मतदान प्रतिशत से ही सीटों को अधिक मार्जिन से जीता जा सकता है। पहले चरण में कम मतदान के कई कारण बताए जा रहे हैं।

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 06:55 am

Paritosh Shahi

ECI BJP Concern over less Voting

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर पिछली बार की तुलना में कम मतदान को लेकर चुनाव आयोग ही नहीं, राजनीतिक दल भी चिंतित हैं। आयोग ने जहां अन्य छह चरणों में मतदान बढ़ाने के लिए बैठक कर रणनीति बनाई, वहीं भाजपा ने सभी प्रदेश इकाइयों को इस दिशा में हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिए।

आयोग मतदान बढ़ाने के लिए तैयारियों में जुटा

भाजपा ने प्रदेश अध्यक्षों से कहा कि वे बूथ अध्यक्षों और पन्ना प्रमुखों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जाएं। हर कार्यकर्ता कम से कम 10 लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करे और उन्हें साथ ले जाए। इससे पार्टी का अपने समर्थकों का अधिक से अधिक मतदान कराने का लक्ष्य पूरा होगा।

भाजपा का मानना है कि अधिक मतदान प्रतिशत से ही सीटों को अधिक मार्जिन से जीता जा सकता है। पहले चरण में कम मतदान के कई कारण बताए जा रहे हैं। मतदान के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों तरफ के मतदाताओं की उदासीनता सामने आई। इसके अलावा गर्मी, वीकेंड पर मतदान तिथि का भी मतदान पर असर पड़ा। आयोग भी मतदान बढ़ाने के लिए तैयारियों में जुटा है।

नड्डा और शाह की देर रात हुई बैठक

गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में सोमवार देर रात दो बजे तक भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के आवास पर बैठक हुई। इसमें शेष छह चरणों की तैयारियों की समीक्षा के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर भी मंथन हुआ। हर प्रदेश इकाई को अपने पदाधिकारियों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए। बैठक में राष्ट्रीय महासचिवों से सुझाव लिए गए।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: कम वोटिंग से ECI और राजनीतिक दल चिंतित, भाजपा ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कसी कमर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो