scriptनागौर जिले की रायधनू ग्राम पंचायत के सरपंच को लेकर आई बड़ी खबर, जांच में हुआ ये खुलासा | Nagaur Zila Parishad CEO issued notice to Raidhanu Sarpanch | Patrika News
नागौर

नागौर जिले की रायधनू ग्राम पंचायत के सरपंच को लेकर आई बड़ी खबर, जांच में हुआ ये खुलासा

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौरAug 29, 2018 / 10:56 am

Dharmendra gaur

Nagaur latest Hindi news

Nagaur Zila Parishad CEO issued notice to Raidhanu Sarpanch

राजस्थान के नागौर जिले की रायधनू ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में गड़बड़ी, जांच में खुलासा,एसीईओ भार्गव ने जांच में निकाली रिकवरी,बिना निर्माण करवाए भुगतान उठाने का मामला
नागौर. ग्राम पंचायत रायधनू में मनरेगा समेत अन्य विकास कार्यों में अनियमितता की पुष्टि होने पर जांच अधिकारी जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश चन्द्र भार्गव ने सरपंच को राशि वसूली का नोटिस जारी किया है। गौरतलब है कि रायधनू ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत पर जिला कलक्टर ने दो सदस्यीय संयुक्त जांच दल का गठन किया था। दल में शामिल एसीईओ दिनेश चन्द्र भार्गव जिला परिषद के अधिशासी अभियंता (ईजीएस) रमजान अली खान ने शिकायत की बिन्दुबार जांच कर रिपोर्ट तैयार की है।


सीईओ ने मांगा जवाब
अलग-अलग स्थानों पर ग्रेवल सडक़ निर्माण, नाली निर्माण, डब्ल्यूबीएम सडक़ निर्माण, खेल मैदान में मिट्टी भराव कार्य, सीसी निर्माण कार्य, सीसी ब्लॉक खुर्रा निर्माण,रास्ता दुरुस्तीकरण व जल निकासी गे्रवल सडक़ निर्माण कार्य में अनियमितता की शिकायत पर दल ने जांच की। जांच के दौरान पाई गड़बड़ी की जांच कर तैयार की गई एसीईओ भार्गव की रिपोर्ट के आधार पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 23 अगस्त 2018 को सरपंच पतासी देवी को नोटिस जारी कर 10 सितम्बर 2018 तक जवाब पेश करने के लिए कहा है। प्रारंभिक जांच में संस्था की सम्पत्ति का दुरुपयोग मानते हुए हानि की राशि वसूलने का नोटिस दिया गया है।


कार्मिकों को भी मिला नोटिस
ग्राम पंचायत में किए गए कार्यों के संबंध में मिली शिकायत के बाद में परिवादी, श्रमिकों व कार्मिकों के बयान, कार्यों का मौके पर भौतिक निरीक्षण, सेम्पल जांच, कार्य के माप की जांच आदि कार्य कर जांच दल ने रिपोर्ट तैयार की। रिपोर्ट में सरपंच के अलावा कनिष्ठ सहायक (कार्यवाहक विकास अधिकारी) नैनाराम, ग्राम विकास अधिकारी राधाकिशन, पंचायत समिति नागौर के कनिष्ठ तकनीकी सहायक कमल तंवर, संजय ख्यालिया को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। जांच दल ने कार्य के माप में अंतर के आधार पर अनियमितता में लिप्त पाए गए सरपंच व कार्मिकों से 2 लाख 24 हजार 14 रुपए वसूली राशि निकाली है।


अपूर्ण मिले थे रजिस्टर
जिला कलक्टर के निर्देश पर अप्रेल 2018 में प्रशिक्षु आईएएस डॉ. अमित यादव ने मनरेगा में चल रहे कार्यों के औचक निरीक्षण के दौरान रजिस्टर अपूर्ण पाए गए। ग्राम पंचायत में करवाए गए कार्यों का रजिस्टर में इन्द्राज नहीं किया गया था व रिकॉर्ड भी संधारित नहीं था। शिकायतकर्ताओं की मांग पर सदर पुलिस ने रायधनू निवासी जगमालराम समेत अन्य को पाबंद किया थाा। गौरतलब है कि शिवाजी कॉलोनी नागौर निवासी ओमप्रकाश डूकिया समेत रायधनू के अन्य ग्रामीणों की शिकायत पर जिला कलक्टर ने मामले की जांच केे आदेश दिए थे।

Home / Nagaur / नागौर जिले की रायधनू ग्राम पंचायत के सरपंच को लेकर आई बड़ी खबर, जांच में हुआ ये खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो