बच्चों को सिखाए गए हर्बलयुक्त गणेश प्रतिमा बनाने के गुर

By: Anil Kumar Srivas

Published On:
Sep, 12 2018 11:32 AM IST

  • स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

रतनपुर. आयुर्वेद ग्राम लखराम में स्वास्थ्य जागरूकता के तहत तीज से पूर्व हर्बल युक्त गणेश जी की प्रतिमा बनाना स्कूली बच्चों को सिखाया गया, जिसमें छात्र छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। आयुर्वेद ग्राम लखराम में आए दिन आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों में जागरूकता लाने के लिए कोई न कोई कार्यक्रम कराया जाता रहता है। इसी तारतम्य में आयुर्वेद औषधालय के चिकित्साधिकारी डॉ. रश्मि जितपुरे की पहल पर स्कूली बच्चों को हर्बल युक्त गणेश जी की मिट्टी से प्रतिमा बनाना सिखाया गया। इस कला के विशेषज्ञ कोमल शर्मा व रश्मि चौहान द्वारा स्कूली बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया। तीज से पूर्व कड़वे भात खाने को भी एक प्रकार का औघधीय प्रक्रिया बताते हुए उन्होंने कहा कि कड़वे करेला के सेवन करने से शरीर को अत्यधिक ऊर्जा मिलती है। प्यास नहीं लगती। पूरे दिन कठिन व्रत आराम से किया जा सकता है। इसलिए तीज पर्व के पूर्व दिन महिलाएं कड़वा भात के साथ खीरा व करेला खाती है। डॉ. जितपुर ने बताया कि गणेश की मूर्ति बनाते समय मिट्टी में ही विभिन्न प्रकार के हर्बल औषधि के बीजों को मिलाया गया, ताकि जब कभी भी हम उक्त प्रतिमा को विसर्जित करें तो उसमें शामिल बीज विसर्जित क्षेत्र में फैलकर पौधे का रूप ले सकं और वह क्षेत्र भविष्य में औषधीय पौधों से युक्त हो जाए। उन्होंने बताया कि गणेश की मूर्ति के ऊपर किसी भी प्रकार की कोई केमिकल रंगों का उपयोग न करके गेरू रंग का उपयोग करना चाहिए। गेरू रंग हर्बल औषधि है। उसे रंग बनाकर उपयोग करना चाहिए। इस दौरान ग्राम लखराम के गणमान्य नागरिकों सहित स्कूली बच्चे उपस्थित रहे।
सिद्धि विनायक मन्दिर में गणेश उत्सव 13 को : रतनपुर. बिलासपुर रतनपुर मार्ग में प्रतिष्ठित सिद्धि विनायक मन्दिर में श्री गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाने की जोरदार तैयारियां मन्दिर प्रबन्धन द्वारा की जा रही है। एक दिवसीय महोत्सव में क्षेत्र के ख्यातिलब्ध कलाकारों द्वारा भक्तिरस से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि आने वाले 13 सितम्बर को श्री सिद्धि विनायक मन्दिर में श्री गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाया जाएगा। मन्दिर के महंत दिव्यकान्त दास ने बताया कि 13 सितम्बर को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक श्री विनायक जी का अभिषेक होगा। ततपश्चात विनायक जन्म पूजा की जाएगी। दोपहर तीन बजे से अंचल के प्रसिद्ध भजन गायक नर्मदा गोस्वामी द्वारा भजन संध्या और रात्रि 8 बजे से राजकुमार वैष्णव द्वारा संगीतमय सुंदर कांड का पाठ किया जाएगा। श्री सिद्धि विनायक मन्दिर में होने वाले एक दिवसीय महोत्सव में आए भक्तों एव श्रद्धालुओं के लिए मन्दिर प्रबन्धन द्वारा प्रसादी भंडारा की व्यवस्था की जाएगी। इसकी जोरदार तैयारी मन्दिर प्रबन्धन द्वारा की जा रही है।

Published On:
Sep, 12 2018 11:32 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।