scriptमार्केट में बिक रहे ये आम जो कर देंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम, इनके सेवन से पड़ सकते हैं बीमार | Sale of mangoes cooked in chemicals harmful for health | Patrika News
मुंगेली

मार्केट में बिक रहे ये आम जो कर देंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम, इनके सेवन से पड़ सकते हैं बीमार

सेहत (health) का मामला: रसायन (chemical) का उपयोग कर पकाए गए फलों (fruits) का सेवन हानिकारक (harmful for health)

मुंगेलीJun 23, 2019 / 11:17 am

Saurabh Tiwari

Sale of mangoes cooked in chemicals harmful for health

मार्केट में बिक रहे ये आम जो कर देंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम, इनके सेवन से पद सकते हैं बीमार

मुंगेली. गर्मी के इस सीजन में आम की मिठास ने लोगों को बेहद लुभाया। अंदाजन मुंगेली शहर में रोजाना विभिन्न प्रजातियों के 20-25 क्विंटल आम की खपत हो रही है। वहीं बाजार में बिक रहे आम को पकाने व रसीला बनाने कितने जहरीले रसायनों का प्रयोग हो रहा है व इसके सेवन से उन्हें क्या नुकसान हो रहा है, इस बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं है। शहर में धड़ल्ले से कार्बाइड से आम को पकाकर बिक्री की जा रही है। यही नहीं सड़े गले और कटे फल भी बेचे जा रहे हैं।
अभी तक जिला मुख्यालय में पके फलों को रखने के लिए कोल्ड स्टोर की शासकीय या निजी स्तर पर कोई सुविधा नहीं है। इस कारण फल कारोबारी आम को पकाने के लिए एथिलिन गैस, कार्बाइड व इथ्रेल 39 नामक रसायन का प्रयोग करते हैं। इस तरह से पकाए गये आम लोगों के लिए बेहद हानिकारक हैं। डॉक्टरों के अनुसार कार्बाइड से पके फल का लगातार सेवन करने से मनुष्य को कैंसर भी हो सकता है।
READ MORE – व्यापारी रात में इस समय के बाद नहीं खोल सकेंगे दुकानें

मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने के साथ ही पाचनतंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। फल के बडे व्यवसायी फल को जिस तकनीक से पकाते हैं, उसमें उपयोग किए जा रहे रसायन का कोई मापदंड नहीं है। कार्बाइड डालकर आम के साथ ही पपीता और केला भी पकाया जाता है। फलों को पकाने की एक सुरक्षित पद्धति राइपनिंग तकनीक है। इसे सबसे आधुनिक व नुकसान रहित माना गया है। इस तकनीक में छोटे-छोटे चेंबर वाला कोल्ड स्टोरेज बनाकर फलों को रखा जाता है और उसमें एथिलीन छोड़ा जाता है। इससे फल पकने लगता है। इससे फलों में घातक केमिकल नहीं मिल पाते व इनकी क्वालिटी बेहतर रहती है। मगर जिस शहर में एक अदद कोल्ड स्टोर की सुविधा न हो वहां इस तकनीेक के बारे में सोचना भी बेकार है। यहां बिकने वाल 100 प्रतिशत फल एथिलीन गैस, कार्बाइड व इथ्रेल 30 नामक रसायन से पकाया जाता है। ऐसे फलों का सेवन हानिकारक होता है।
राइपनिंग तकनीक से पके फल का करें सेवन
डॉक्टरों का कहना है कि प्रकृति के विरुद्ध फल को पकाने का बहुत दुष्प्रभाव पड़ता है। रसायनिक रूप से पके फल के सेवन से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है और पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है। बच्चों व बुजुर्गों की सेहत पर अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। इसीलिए प्राकृतिक रूप से पके फल या राइपनिंग तकनीक से पके हुए फल का ही सेवन करना बेहतर होता है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

बिलासपुर शहर की तमाम ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
JOIN US ON – Facebook Twitter Instagram

Home / Mungeli / मार्केट में बिक रहे ये आम जो कर देंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम, इनके सेवन से पड़ सकते हैं बीमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो