scriptयूपी के इस शहर में कुत्तों के कान काटकर उन्हें खिलाया जा रहा दूध-ब्रेड और चिकेन | Street dogs sterilization start in city | Patrika News
मुरादाबाद

यूपी के इस शहर में कुत्तों के कान काटकर उन्हें खिलाया जा रहा दूध-ब्रेड और चिकेन

पहले चरण में 500 कुत्तों की नसबंदी होगी और उसके बाद रिपोर्ट के बाद संस्था को आगे काम करने दिया जायेगा

मुरादाबादAug 28, 2018 / 10:59 am

jai prakash

moradabad

यूपी के इस शहर में कुत्तों के कान काटकर उन्हें खिलाया जा रहा दूध-ब्रेड और चिकेन

मुरादाबाद: महानगरवासियों को अब आवारा कुत्तों के आतंक से निजात दिलाने के लिए ठोस पहल नगर निगम ने कर ही दी है। पिछले कई महीने से टल रही आवारा कुत्तों की नसबन्दी का कार्यक्रम विधिवत शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में 500 कुत्तों की नसबंदी होगी और उसके बाद रिपोर्ट के बाद संस्था को आगे काम करने दिया जायेगा। महानगर में निगम द्वारा 40 हजार कुत्तों का आंकड़ा दिया है। फ़िलहाल सोमवार को मेयर विनोद अग्रवाल और नगर आयुक्त ने बंगला गांव स्थित सफाई गोदाम में एसी ऑपरेशन थिएटर का शुभारम्भ किया। पहले दिन 16 कुत्तों की नसबंदी की गयी। इन्हें तीन चार दिन निगरानी में रखने के बाद कान काट कर उनके क्षेत्र में छोड़ा जाएगा जहां से पकड़ा गया था।

बाढ़ का कहर:यूपी के इस जिले में 50 से ज्यादा गांव से सम्पर्क कटा,खतरे की निशान से ऊपर बह रही नदी

जून में निकाला था टेंडर

यहां बता दें कि नगर निगम की टीम ने नसबंदी कराने का टेंडर जून माह में निकाला था। प्यूपिल फॉर एनीमल(पीएफए) की अध्यक्ष मेनका गांधी से मंजूरी मिलने के बाद नसबंदी की प्रक्रिया अब शुरू हुई है। जिस कारण अब खूंखार कुत्तों से राहत मिलने की उम्मीद है। आपरेशन करने वाली पार्थ फाउंडेशन ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी का दावा है कि नसबंदी के बाद कुत्तों के व्यवहार में बदलाव आएगा। उनमें हमला करने की शक्ति नहीं रहेगी वहीं इनकी जनसंख्या वृद्धि भी नहीं होगी।

Aaj Ka Rashifal 28 August 2018: इस राशि के लोगों को आज किसी भी प्रकार के व्यापार में लाभ मिलने के संकेत

40 हजार हैं कुत्ते

आंकड़ों के अनुसार महानगर में 40 हजार आवारा कुत्ते हैं। शुरूआत में नगर निगम का 500 कुत्तों की नसबंदी करने का करार संस्था से हुआ है। संस्था ने इन कुत्तों की नसबंदी ठीक से कर दी तो दूसरे चरण में और कुत्तों की नसबंदी कराई जाएगी। प्रति कुत्ता नसबंदी शुल्क 800 रुपये संस्था ने नगर निगम से तय किया है। इसमें चिकित्सकों का शुल्क, आवारा कुत्तों का भोजन व ट्रांसपोर्टेशन शुल्क निर्धारित है। संस्था के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि सुबह पहले कुत्तों को पकड़ा गया। दोपहर को आवारा कुत्तों की नसबंदी हुई और शाम को लिक्विड भोजन दिया गया। 20 दिन में 500 कुत्तों की नसबंदी का लक्ष्य रखा गया है। डॉ.सतेंद्र सिंह, डॉ.सोनू यादव, डॉ.अमित ने आपरेशन किए।

र्इपीएफआे देगा प्राइवेट सेक्टर में लगातार दस साल काम करने वालों को पेंशन, सितंबर 2014 से पहले के लिए यह विकल्प

मिलेगा दूध चिकेन

नसबंदी होने के बाद कुत्तों को तीन से चार दिन तक केनल में रखा जाएगा। इन्हें सुबह नाश्ते में दूध व ब्रेड, दोपहर को चिकन व चावल और शाम को दूध दिया जाएगा। आवारा कुत्तों को पकड़कर पहले केनल में रखा जा रहा है। इसके लिए 32 केनल बनाए गए हैं और आपरेशन रूम में एसी व फ्रिज की व्यवस्था की गई है ताकि दुर्गध न फैले और गर्मी से दवाएं खराब न हों।

इस राशि के लोग लव लाइफ को और मजबूत बनाने के लिए करें ये काम

पहले चरण में 500 की होगी नसबंदी

नगर आयुक्त ने अवनीश कुमार शर्मा ने बताया कि संस्था ने कुत्तों की नसबंदी शुरू कर दी है। पहले चरण में 500 कुत्तों की नसबंदी होगी अगर संस्था की रिपोर्ट सही मिली तो आगे इन्हें काम करने दिया जाएगा।

 

Home / Moradabad / यूपी के इस शहर में कुत्तों के कान काटकर उन्हें खिलाया जा रहा दूध-ब्रेड और चिकेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो