scriptआश्चर्य ! रेलवे ने महज 6 घंटे में देहरादून-हरिद्वार लाइन पर बना दिया पुल, जा‍निए कैसे | Indian railway engineers maked a under pass just in six hours | Patrika News
मुरादाबाद

आश्चर्य ! रेलवे ने महज 6 घंटे में देहरादून-हरिद्वार लाइन पर बना दिया पुल, जा‍निए कैसे

मुरादाबाद रेल मंडल के इंजीनियर्स ने रविवार को देहरादून हरिद्वार लाइन पर महज छह घंटे में अंदर पास पुल बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

मुरादाबादSep 24, 2018 / 03:35 pm

jai prakash

moradabad

आश्चर्य ! रेलवे ने महज 6 घंटे में देहरादून-हरिद्वार लाइन पर बना दिया पुल, जा‍निए कैसे

मुरादाबाद: एक बार मुरादाबाद रेल मंडल के इंजीनियरिंग विभाग ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। जी हां मुरादाबाद रेल मंडल के इंजीनियर्स ने रविवार को देहरादून हरिद्वार लाइन पर महज छह घंटे में अंदर पास पुल बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रेलवे ने पिछली साल भी पंजाब लाइन पर कुछ घंटों में पुल बनाकर उस पर संचालन शुरू कर रिकॉर्ड बनाया था। डीआरएम् अजय कुमार सिंघल के मुताबिक रेलवे के इंजीनियर्स ने तय समय सीमा पर पुल बना लिया है। रेल संचालन फ़िलहाल शुरू है,लेकिन अभी अंडर पास के नीचे यायायात शुरू नहीं किया है। जल्द ही शुरू हो जायेगा।

संभल में रामगोपाल यादव के सामने चुनाव लड़ेंगे मुलायम सिंह के यह साथी

ऐसे शुरू हुआ काम

पुल निर्माण के दौरान लिंक एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को बीच रास्ते में रोके रखा गया। रविवार को रेलवे की इंजीनियरिंग टीम हरिद्वार-देहरादून के बीच रायवाला के पास सुबह 8.40 बजे रेल लाइन के नीचे अंडरपास बनाने का काम शुरू किया था। टीम ने लाइन को हटाए बिना भूमिगत खोदाई शुरू कर दी। टीम खोदाई करने के साथ अंडरपास के लिए तैयार ब्लाक को भी डालती गई। दोपहर 2.05 बजे अंडरपास का निर्माण कर दिया और धीमी गति से डीजल इंजन से ट्रेन चलाना शुरू कर दिया। अंडर पास पर पुल में कमी के चलते ट्रेनों की स्पीड भी साधनी पड़ती थी। अब ट्रेन स्पीड के साथ इस पर से गुजर सकेंगी।

इस वजह से आज़म खान नहीं पहुंचे अखिलेश यादव के सम्मेलन में

पांच बजे शुरू हुआ संचालन

इसके बाद शाम पांच बजे इलेक्टिक इंजन से ट्रेन संचालन शुरू किया। अंडरपास की सडक और अन्य जरुरी चीजों का बनना रह गया था,इसलिए अभी आवागमन नहीं शुरू हुआ है।

जल्द विदा होगा मानसून,इस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

ये ट्रेनें रोकी गयीं

अंडरपास निर्माण के कारण नंदा देवी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, अप व डाउन लिंक एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस को बीच रास्ते में एक से दो घंटे तक रोक कर चलाया गया। इससे पहले पिछले साल बुंदकी के पास सात घंटे में पुराने पुल को तोड़ कर नए पुल का निर्माण कर ट्रेन संचालन शुरू कर चुका है।

मौसम विभाग ने जारी किया यूपी के इन जिलों में ऑरेज अलर्ट, आज आ सकता है तूफान

समय से गाडियां चलाने पर जोर

यहां बता दें कि रेलवे इन दिनों ट्रेनों की स्पीड और उनके समय से संचालन को लेकर जोरशोर से तैयारी कर रहा है। इसी के तहत ही जर्जर पुल और लाइन बदले जाने का काम जोरों पर है। खासकर मुरादाबाद रेल मंडल में रोजाना ब्लाक लेना पड़ रहा था। अब अगले कुछ महीनों में ये सभी बंद हो जायेगे। इसी के चलते ही रविवार से मुरादाबाद मंडल में 11 महीने से बंद चल रहीं 3 पैसेंजर ट्रेनों को दोबारा शुरू किया गया है।

Home / Moradabad / आश्चर्य ! रेलवे ने महज 6 घंटे में देहरादून-हरिद्वार लाइन पर बना दिया पुल, जा‍निए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो