scriptपूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे, कई नेताओं से करेंगे मुलाकात | PM Modi reaches Singapore for East Asia Summit | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे, कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

सिंगापुर में नियमित कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे

Nov 14, 2018 / 08:08 am

Siddharth Priyadarshi

pm modi in Singapore

पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे, कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर पहुंच गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी 13वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर पहुंच गए हैं। ईस्ट एशिया समिट और इसी जुड़ी संबंधित बैठकों में भाग लेने के लिए पीएम की यह सिंगापुर यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। पीएम भारत आसियान सम्मेलन में भी भाग लेंगे। ईस्ट एशिया समिट में प्रधानमंत्री पांचवीं बार शामिल हो रहे हैं। सिंगापुर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री का होटल में जोरदार स्वागत किया गया । बता दें कि यह सम्मलेन 10 आसियान सदस्य देशों ब्रुनेई दारुसलाम, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार,सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस और वियतनाम और इसके आठ संवाद साझेदार देशों – भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमरीका और रूस को मिलाकर हो रहा है।

पीएम पहुंचे सिंगापुर

पीएम के सिंगापुर पहुंचने पर होटल में ‘वंदे मातरम्’ और ‘भारत माता की जय’ की गूंज के साथ उनका स्वागत किया गया। दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के 16 वें संघ में भाग लेंगे। सिंगापुर में नियमित कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। उनकी इस यात्रा से भारत के संबंध आसियान देशों के साथ और भी मजबूत होंगे। भारत और आसियान कई मामलों में एक दूसरे के वरिष्ठ सहयोगी रहे हैं। आसियान नेताओं से मुलाकात करने के अलावा पीएम मोदी कई अन्य वैश्विक नेताओं से भी बातचीत करेंगे।

अमरीकी उपराष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बीच बुधवार को सिंगापुर में अहम मुलाकात होगी। इन दोनों नेताओं के बीच इस दौरान द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और हिंद-प्रशांत ओपन रीजन साझा नीति तय करने पर चर्चा होने की उम्मीद है। दोनों नेताओं के बीच दोपहर में मुलाकात होगी। बता दें कि अमरीकी उपरष्ट्रपति पेंस सिंगापुर में आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिनिधि के तौर पर शामिल होंगे।

‘भारत-सिंगापुर हैकेथॉन 2018’ विजेताओं को करेंगे सम्मानित

इन बैठकों से इतर पीएम नरेंद्र मोदी पहले ‘इंडिया-सिंगापुर हैकेथॉन 2018’ के विजेताओं को भी पुरस्कृत करेंगे। बता दें कि यह हैकेथॉन 40 टीमों की एक प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता के तहत भारत और सिंगापुर के तीन-तीन विजेताओं के लिए प्रथम पुरस्कार 10,000 सिंगापुर डॉलर, द्वितीय पुरस्कार 6,000 सिंगापुर डॉलर और 4,000 सिंगापुर डॉलर का पुरस्कार तीसरे स्थान पर आई टीम के लिए घोषित किया गया है।

Home / world / Miscellenous World / पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी सिंगापुर पहुंचे, कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो