scriptअमेरिका पर भरोसा नहीं करता भारत, समझता है कमजोर: निक्की हेली का बड़ा बयान | Nikki Haley said- India does not trust America, China is preparing for war | Patrika News
राष्ट्रीय

अमेरिका पर भरोसा नहीं करता भारत, समझता है कमजोर: निक्की हेली का बड़ा बयान

US election 2024: हेली ने कहा कि चीन आर्थिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है और अमेरिका के साथ युद्ध की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि वित्तीय रूप से, वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

Feb 08, 2024 / 10:17 am

Akash Sharma

Nikki Haley

Nikki Haley

राष्ट्रपति पद की महत्वाकांक्षी रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली ने बुधवार को कहा कि भारत अमेरिका के साथ भागीदार बनना चाहता है। समस्या ये है कि अभी तक उन्हें अमेरिकियों के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार ने यह भी कहा कि नई दिल्ली ने मौजूदा वैश्विक स्थिति में चतुराई की है और रूस के साथ करीब रहा है।

‘भारत ने हमेशा चतुराई दिखाई है’

एक इंटरव्यू में हेली ने कहा कि फिलहाल भारत अमेरिका को कमजोर मानता है। मैंने भारत के साथ भी डील की है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। भारत हमारे साथ भागीदार बनना चाहता है। वे रूस के साथ भागीदार नहीं बनना चाहते हैं। साथ ही कहा कि समस्या यह है कि भारत को जीत के लिए हम पर भरोसा नहीं है। उन्हें नेतृत्व करने के लिए हम पर भरोसा नहीं है। वे अभी देख रहे हैं कि हम कमजोर हैं। भारत ने हमेशा इसे चतुराई से खेला है। वे टिके हुए हैं रूस के साथ करीबी, क्योंकि यहीं से उन्हें अपने बहुत सारे सैन्य उपकरण मिलते हैं।

‘अमेरिका के साथ युद्ध की तैयारी कर रहा चीन’

हेली ने कहा कि चीन आर्थिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है और अमेरिका के साथ युद्ध की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि वित्तीय रूप से, वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। आप देख सकते हैं कि उनकी सरकार अधिक नियंत्रणकारी हो गई है। वे वर्षों से हमारे साथ युद्ध की तैयारी कर रहे हैं। यह उनकी गलती है। हेली ने कहा कि जापान ने चीन पर कम निर्भर होने के लिए खुद को अरबों डॉलर का प्रोत्साहन दिया। भारत ने चीन पर कम निर्भर होने के लिए खुद को एक अरब डॉलर का प्रोत्साहन दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने गठबंधन बनाने की शुरुआत करने की जरूरत है।

Home / National News / अमेरिका पर भरोसा नहीं करता भारत, समझता है कमजोर: निक्की हेली का बड़ा बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो