scriptG7 समिट: पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से की मुलाकात, सोमवार को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से करेंगे चर्चा | G7 Summit Undergoes in Biarritz, galoble leder discussed | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

G7 समिट: पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से की मुलाकात, सोमवार को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से करेंगे चर्चा

फ्रांस के बियारिट्ज में आयोजित G7 समिट में प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से करेंगे मुलाकात
अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी समेत कई मुद्दों पर हो रही है चर्चा

नई दिल्लीAug 26, 2019 / 08:39 am

Anil Kumar

Pm Boris and Pm Modi

पेरिस। फ्रांस के बे ऑफ बिसके स्थित रिसॉर्ट टाउन बियारिट्ज में 24-26 अगस्त के बीच होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। समुद्र किनारे बसा प्राचीन शहर बियारिट्ज में होने वाले इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए सदस्य देशों के नेता और आमंत्रित देशों के नेता पहुंचने लगे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 में भाग लेने के लिए बियारिट्ज पहुंच गए हैं। कुछ देर में पीएम मोदी कई वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात की। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G7 समिट में संयुक्त राष्ट्र के महासिचव एंटोनियो गुटेरस से भी मुलाकात की। दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों ने वैश्विक शांति के लिए भारत की भूमिका पर भी बातचीत की।

PM मोदी की UAE यात्रा से घबराए इमरान, PAK सीनेट अध्यक्ष साजिद ने अबूधाबी का दौरा किया रद्द

पीएम मोदी अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ कल (सोमवार) मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ट्रंप के साथ कश्मीर मसले पर अपनी बात रखेंगे और ताजा हालात के बारे में भी जानकारी देंगे।

https://twitter.com/hashtag/G7Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/G7Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रविवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन और अन्य नेताओं ने Biarritz में G7Summit में मिलकर चर्चाएं की।

अमेजन की जंगल में लगी भीषण आग को लेकर चिंता जताई गई। फ्रांस के राष्ट्रपति मैंक्रोन ने कहा कि आग से प्रभावित देशों की मदद के लिए ‘जितनी जल्दी हो सके’ जी-7 सहमत है।

https://twitter.com/hashtag/G7Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/G7Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1165622334893387776?ref_src=twsrc%5Etfw

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

ईरान के विदेशमंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ G7 सम्मेलन में भाग लेने के लिए बियारिट्ज पहुंचे हैं। फ्रांस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि फ्रांस ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर तनाव को कम करने के लिए जी-7 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ को आमंत्रित किया है।

G7 समिट: बियारिट्ज में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, सम्मेलन में भाग लेने पहुंचने लगे नेता

सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री शिंजा आबे और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की। दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई।

बैठक के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रोन ने कहा कि अमेजन की जंगल में लगी आग से प्रभावित होने वाले देशों के G7 मदद के लिए सहमत हैं।

https://twitter.com/hashtag/G7?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / G7 समिट: पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से की मुलाकात, सोमवार को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से करेंगे चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो