scriptअब विदेशों में पढ़ाई कर सकेंगे एससी/एसटी छात्र, कर्नाटक सरकार ने लॉन्च की नई योजना | SC ST students will study abroad, Karnataka govt launches new scheme | Patrika News
विविध भारत

अब विदेशों में पढ़ाई कर सकेंगे एससी/एसटी छात्र, कर्नाटक सरकार ने लॉन्च की नई योजना

इस योजना के तहत के एससी/एसटी समुदायों के 400 से अधिक छात्रों को विदेशों में अध्ययन करने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।

नई दिल्लीDec 08, 2018 / 05:13 pm

Shivani Singh

student

अब विदेशों में पढ़ाई कर सकेंगे एससी / एसटी छात्र, कर्नाटक सरकार ने लॉन्च की नई योजना

नई दिल्ली। कर्नाटक सरकार ने विदेश में प्रतिष्ठित संस्थानों में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) के छात्रों की सहायता के लिए ‘प्रबुद्ध’ योजना शुरू की है। इस योजना के तहत के एससी/एसटी समुदायों के 400 से अधिक छात्रों को विदेशों में अध्ययन करने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें

स्वर्ण मंदिर में हथियार और जूता पहनकर घुसे एनएसजी के कमांडो, श्रद्धालुओं ने किया हंगामा

क्या है योजना

वहीं, इस योजना को शुरू होने पर उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि इससे इन समुदायों की बड़ी संख्या में प्रतिभाशाली युवाओं को मदद मिलेगी, क्योंकि वे विदेशी संस्थानों में शिक्षा नहीं ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि नई योजना के तहत, इंजीनियरिंग, बुनियादी विज्ञान, कृषि, चिकित्सा, कानून और अन्य विषयों में स्नातक स्तर के लिए विदेश जाने वाले छात्र छात्रवृत्ति भी प्राप्त करेंगे। बता दें कि इससे पहले स्नातकोत्तर के लिए विदेश जाने वाले लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी।

विदेश जाने में उठानी पड़ती है परेशानी

उन्होंने कहा कि जब डॉ बीआर अम्बेडकर विदेश में शिक्षा के लिए जा रहे थे तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था। उन्होंने उधार के पैसे से विदेश में शिक्षा ग्रहण की वहीं, जब भारत लौटे तो उन्हें सारा ऋण चुकाना पड़ा। सामाजिक कल्याण मंत्री प्रियंका खड़गे ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रबुद्ध योजना शुरू की गई है कि प्रतिभाशाली युवाओं को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

Home / Miscellenous India / अब विदेशों में पढ़ाई कर सकेंगे एससी/एसटी छात्र, कर्नाटक सरकार ने लॉन्च की नई योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो