scriptफिर शुरू हुआ स्वाइन फ्लू का कहर, पंजाब में एक की मौत | one people died due to swine flu | Patrika News

फिर शुरू हुआ स्वाइन फ्लू का कहर, पंजाब में एक की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2019 09:08:03 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

स्वाइन फ्लू ने एक बार फिर दस्तक दे दी है।

swine

फिर शुरू हुआ स्वाइन फ्लू का कहर, पंजाब में एक की मौत

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से देश में एक के बाद एक खतरनाक बीमारी दस्तक दे रही है। कुछ समय पहले केरल में निपाह वायरस ने कोहराम मचा दिया था। इस खतरनाक बीमारी के कारण कई लोगों की मौत हुई थी। वहीं, अब एक बार फिर स्वाइन फ्लू ने देश में दस्तक दे दी है। इस बीमारी के कारण पंजाब में एक की मौत हो गई है।
स्वाइन फ्लू से एक की मौत

जानकारी के मुताबिक, पटियाला के जंडौली गांव में स्वाइन फ्लू से एक पचास साल की महिला की मौत हो गई है। स्वाइन फ्लू से इस साल पंजाब में यह पहली मौत है। बताया जा रहा है कि मृतक 6 जनवरी को चंडीगढ़ के सेक्टर-32 स्थित जीएमसीएच में भर्ती हुई थी। डॉक्टर गुरमीत ने बताया कि विभाग के निर्देशों के मुताबिक महिला का उसके गांव में मेडिकल सावधानियों के साथ संस्कार करवा दिया गया है। वहीं, उसके परिवार का भी विभाग की ओर से ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया है, ताकि कोई और भी इस बीमारी की चपेट में न आ सकें।
डॉक्टर ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा

यहां आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया है। हालांकि, डॉक्टर्स ने सभी से सावधानी बरतने के लिए कहा है। डॉक्टर का कहना है कि इन बीमारियों के होने का मतलब है रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना। इसे बढ़ाने के लिए अदरक की चाय, तुलसी का स्वरस और आंवले जूस का सेवन करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो