scriptसुप्रीम कोर्ट के जज ने कॉलेजियम की सिफारिश लौटाने पर दिया चौकाने वाला बयान | never happened reconsidered of names sent by the Collegium, K. Joseph | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्ट के जज ने कॉलेजियम की सिफारिश लौटाने पर दिया चौकाने वाला बयान

जस्टिस केएम जोसेफ के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के जज कुरियन जोसेफ ने कहा कि कॉलेजियम की सिफारिश लौटाने का सरकार का फैसला अभूतपूर्व है।

नई दिल्लीMay 06, 2018 / 08:23 pm

mangal yadav

Supreme Court

नई दिल्लीः जस्टिस केएम जोसेफ मामले में घिरी केंद्र सरकार एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है। सुप्रीम कोर्ट के जज कुरियन जोसेफ ने रविवार को इस मामले पर खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कभी भी कॉलेजियम की सिफारिश वापस नहीं भेजी थी। एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए जस्टिस जोसेफ ने कहा कि इस मामले पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। लेकिन इस पर खुलकर चर्चा करने की जरुरत है। जस्टिस कुरियन ने कहा कि जज के तौर पर पदोन्नति मामले पर विस्तार से बहस किया जाना चाहिए। न्यायधीश ने कहा कि ऐसा कोई उदाहरण नहीं मिलता जब कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र ने लौटा दिया हो।

केंद्र ने रोकी थी जस्टिस जोसेफ की पदोन्नति
दरअसल उत्तराखंड हाईकोर्ट के जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर पदोन्नति केंद्र सरकार ने रोक दी है। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने अपनी सफाई में कहा था कि अगर जोसेफ की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर की जाती है तो यह अन्य योग्य न्यायाधीशों के लिए न्यायोचित नहीं होगा। केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ विपक्ष ने हल्ला बोल दिया था। विपक्ष ने इस राजनीति से प्रेरित फैसला बताया था और सरकार की जमकर आलोचना की थी।

https://twitter.com/hashtag/SupremeCourt?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ये भी पढ़ेंः जस्टिस जोसेफ पदोन्नति पर फैसला टला, 50 मिनट की कोलेजियम बैठक में नहीं निकला हल

कॉलेजियम ने पुनर्विचार पर टाला फैसला
केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को जस्टिस केएम जोसेफ के नाम की फाइल लौटा दी थी। केंद्र ने जस्टिस जोसेफ के नाम पर फिर से विचार करने के लिए कॉलेजियम से कहा था। कॉलेजियम के सदस्यों ने इस मुद्दे पर बातचीत की थी लेकिन मतभेदों के बाद दो मई को इस पर फैसला टाल दिया गया था। आपको बता दें कि केएम जोसेफ वही जज हैं जिन्होंने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले वहां पर राष्ट्रपति शासन को रद्द कर दिया था। जोसेफ से इस फैसले की वजह से वहां पर कांग्रेस की सरकार बच गई थी।

 

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्ट के जज ने कॉलेजियम की सिफारिश लौटाने पर दिया चौकाने वाला बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो