scriptमुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यना‍थ का बड़ा बयान, अब इस समाज को देना चाहते हैं आरक्षण | Jaat Neta Reaction over Yogi Adityanath Statement On jaat Reservation | Patrika News
मेरठ

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यना‍थ का बड़ा बयान, अब इस समाज को देना चाहते हैं आरक्षण

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के यशपाल मलिक बोले- जाटों को आरक्षण देना सरकार की मजबूरी है

मेरठSep 19, 2018 / 11:47 am

sharad asthana

UP Cm Yogi Adityanath

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यना‍थ का बड़ा बयान, अब इस समाज को देना चाहते हैं आरक्षण

मेरठ। जाट आरक्षण की फड़फड़ा रही लौ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान ने घी का काम किया है। उनके बयान के बाद जाट आरक्षण को लेकर राजनीति तेज हो गई है। जाट आरक्षण को लेकर वर्ष 2014 से ही उत्‍तर प्रदेश में आंदोलन होते रहे हैं। प्रदेश में जाट बेल्ट कही जाने वाली पश्चिम यूपी के 17 जिले इस बिरादरी से प्रभावित होते हैं।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर इस तरह पहुंचाएंगे भाजपा को फायदा!

मई 2018 में किया था कमेटी का गठन

पश्चिम यूपी के जिलों की सीमाएं हरियाणा राज्य से मिली होने के कारण जाट समाज का भी प्रदेश के समाज को समर्थन मिलता रहा है। भाजपा सरकार ने मई 2018 में जाट आरक्षण को लेकर एक कमेटी का गठन किया था। इसमें अभी तक कमेटी की रिपोर्ट नहीं आई है। लेकिन इतना तय है कि भाजपा लोकसभा चुनाव 2019 से पहले जाट आरक्षण को लेकर कोई न कोई राजनीतिक दांव जरूर खेलेगी। उत्‍तर प्रदेश की करीब 17 लोकसभा सीटें इस बिरादरी की वोटों से प्रभावित होती हैं।
यह भी पढ़ें

PM मोदी की हिन्दुत्व वाली छवि पर हिन्दूवादी नेता प्रवीण तोगड़िया ने कसा तंज, कह दी बड़ी बात

जाट नेता बोले, आरक्षण देना मजबूरी

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के यशपाल मलिक कहते हैं कि जाटों को आरक्षण देना सरकार की मजबूरी है। चूंकि आरक्षण की मांग काफी समय से चली आ रही है और इसकी अनदेखी केंद्र और प्रदेश सरकारें अपने स्तर से करती रही हैं, लेकिन अब अनदेखी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि पहले केंद्र में अलग दल और प्रदेश में अलग दल की सरकारें होती थी। इसका लाभ दोनों सरकारें उठाती थी और आरक्षण की गेंद एक-दूसरे के पाले में फेंकते रहते थे। भाजपा अब ऐसा नहीं कर सकती। इस समय तो केंद्र में भी भाजपा है और प्रदेश में भी। फिर भाजपा ऐसे में किसे दोषी ठहरा सकती है, इसलिए जाटों को आरक्षण देना केंद्र और प्रदेश सरकार दोनों की मजबूरी है।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2019: भाजपा के इस वरिष्ठ नेता ने अभी से जतार्इ चुनाव में हार की आशंका, इसे बताया बड़ी वजह

क्या है जाट आरक्षण

हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुड्डा सरकार ने जाट और अन्य चार जातियों को विशेष रूप से पिछड़ी जातियों में शामिल किया था। पिछले साल पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जाटों को 10 फीसदी आरक्षण देने के सरकार की सिफारिश को खारिज कर दिया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने नौ राज्यों के जाटों को ओबीसी कोटे में आरक्षण देने की मांग ठुकरा दी थी। इनमें से यूपी भी था। इस आंदोलन में कोई साफ नेतृत्व नहीं दिख रहा था और न ही कोई सरकार की ओर से समाधान के लिए ही कोई नेतृत्व करता दिखाई दे रहा था। भाजपा सरकार आने के बाद दालत के फैसले पर अमल करते हुए इसकी आवश्यकता परखने के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया। अब कमेटी की रिपोर्ट पर ही जाट आरक्षण का भविष्य टिका हुआ है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान के बाद जाटों में उम्मीद जगी है कि उन्हें आरक्षण मिलकर रहेगा।

Home / Meerut / मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यना‍थ का बड़ा बयान, अब इस समाज को देना चाहते हैं आरक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो