scriptWorld Diabetes Day 2018 मधुमेह से बचना है तो करिए ये तीन योग आसन, देखें तस्वीरें | yoga postures to avoid diabetes | Patrika News
मथुरा

World Diabetes Day 2018 मधुमेह से बचना है तो करिए ये तीन योग आसन, देखें तस्वीरें

Diabetes में संयमित खानपान, चिकित्सक द्वारा दी उचित औषधियां तो आवश्यक हैं ही वहीं योग अभ्यास भी मधुमेह में कारगर परिणाम देते हैं।

मथुराNov 14, 2018 / 06:16 pm

अमित शर्मा

Yoga

World Diabetes Day 2018 मधुमेह से बचना है तो करिए ये तीन योग आसन, देखें तस्वीरें

मथुरा। विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर योग वेलनेस सेंटर वृंदावन मथुरा द्वारा विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में योगाभ्यासियों को मधुमेह के कारण और बचाव की जानकारी दी गई। इस दौरान योग प्रशिक्षक अंजू देवी व धर्मेन्द्र कुमार ने रोगियों को जागरुक करते हुए योगिक जीवनशैली अपनाने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि असंयमित् जीवन शैली, तनाव, प्रकृति से दूरी, आराम् तलब जीवन चर्या, फास्ट फूड आदि मधुमेह होने के बड़े कारण हैं।
वज्रासन
बड़ी चिंता का विषय ये है कि भारत में युवाओं में भी मधुमेह रोग के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। मधुमेह के कारण लोग हृदय, किडनी आदि की भी गंभीर बीमारियों की भी चपेट में आ रहे हैं इसलिए इसके प्रति लोगों को जागरुक होने की आवश्यकता है।
मंडुक आसन
योग अभ्यास हैं बड़े फायदेमंद

रोगियों को इस दौरान मधुमेह में लाभकारी योग अभ्यास भी कराये गये। मधुमेह रोग में संयमित खानपान, चिकित्सक द्वारा दी उचित औषधियां तो आवश्यक हैं ही वहीं योग अभ्यास भी मधुमेह में कारगर परिणाम देते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए मन्डूक आसन, धनुरासन, वज्रासन के साथ भ्रामरी प्राणायाम बेहद लाभकारी है।

Home / Mathura / World Diabetes Day 2018 मधुमेह से बचना है तो करिए ये तीन योग आसन, देखें तस्वीरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो